भारत बांग्लादेश सीमा पर 78 अवैध भारतीय नोट के साथ 2 बांग्लादेशी गिरफ्तार

 

• 2000 के गैरसंचालन भारतीय नोट के 1,56,000/- रुपए जप्त 

• गैरसंचालन नोट के साथ बंग्लादेशी दंपति गिरफ्तार 

• बीएसएफ के 32वी वाहिनी को मिली कामयाबी 

एनई न्यूज भारत,नदिया:बीएसएफ दक्षिणी बंगाल सीमा क्षेत्र के अंतर्गत दक्षिण बंगाल के नदिया जिले के सीमावर्ती इलाके में तैनात बीएसएफ की 32वी वाहिनी के जवानों ने भूमि कस्टम स्टेशन, गेदे पर बांग्लादेश से भारत आने वाली दंपति को चलन से बाहर 2000 के 78 नोटों के साथ किया गिरफ्तार। पकड़े गए 2000 के नोट भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बाजार में चलन से बाहर कर दिए गए हैं और इन्हें वापस जमा करने के संबंध में निर्देश भी जारी किए गए थे।

जानकारी के अनुसार यह घटना भूमि कस्टम स्टेशन गेदे की है जंहा 16 मई को बीएसएफ की सीमा चौकी गेदे के जवानों द्वारा कानूनी रूप से भारत आने वाले सभी बांग्लादेशी नागरिकों के समान को तलाशी ले रहे थे। इसी दौरान एक बांग्लादेशी दंपति भी वीजा के साथ भारत आ रहे थे तभी सुरक्षा जाँच बिंदु पर बीएसएफ जवानों ने जब उनके सामान कि तलाशी ली तो उनके पास 2000 के कुल 78 नोट मिले। 2000 के नोट फिलहाल भारत्तीय बाजार में आम रूप से चलन में नही है। लिहाजा दोनो पति और पत्नी से जब इनके बारे पूछताछ की तो कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए तब दोनों को हिरासत में ले लिया गया। प्रारंभिक पूछताछ के दौरान उनकी पहचान जहुरूल इस्लाम और उसकी पत्नी कांजी फातेमा के रूप में हुई। जोकि बांग्लादेश के राजबाड़ी जिले के नारायणपुर गांव के रहने वाले है।

पूछताछ से पता चला कि दोनो 2018 में पहली बार भारत अपनी पत्नी के इलाज के लिए आए थे। आगे उन्होंने बताया की उसकी पत्नी के इलाज के लिए 2 लाख रुपए की जरूरत थी तो उसने मनी एक्सचेंजर से पैसे बदलवाए थे। साथ ही उन्होंने बताया को उन्हे यह नहीं पता था कि ये मुद्रा भारत में अभी चलन में नही है। हिरासत में दंपति को जब्त भारतीय मुद्रा के साथ कस्टम विभाग बानपुर को सौंप दिया गया।दक्षिण बंगाल सीमान्त के डीआईजी व जनसम्पर्क अधिकारी ए.के आर्य ने कहा कि भूमि कस्टम स्टेशन से रोजाना हजार से 1000 से 1200 के आसपास यात्री आवागमन करते हैं जिनके शरीर के साथ-साथ सामान की तलाशी बीएसएफ जवान बड़ी ही गहनता के साथ करते हैं । जिसके चलते भूमि कस्टम स्टेशन पर कोई भी यात्री गैर कानूनी रूप से किसी भी प्रकार के सामान को ना ही तो लेकर आ सकता है और ना ही ले जा सकता है। आगे उन्होंने बताया कि हमारे जवान द्वारा ली जाने वाली तलाशी में कई बार उन्हें इस प्रकार के समान के साथ-साथ तस्करी के रूप में प्रयोग होने वाले सामान को भी पकड़ने में सफलता प्राप्त हुई है।