मॉरीशस में मचा भोजपुरी का डंका

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ भी बने कार्यक्रम  का हिस्सा 

भारत की राजदूत सुश्री नंदनी शृंगला को राम मंदिर का चित्र  भेंट किया
 
एनई न्यूज भारत,गोरखपुर: भोजपुरी लोक गायक राकेश श्रीवास्तव, इन दिनों सुर्खियों में हैं। अपने कला के माध्यम से गोरखपुर से अमेरिका और अब मॉरीशस में लराया भोजपुरी का पर्चम। मॉरीशस सरकार के कला एवं संस्कृति विरासत मंत्रालय द्वारा 6 से 8 मई  तक भोजपुरी महोत्सव का आयोजन मॉरीशस में किया गया जिसका उद्घाटन मारिशस के प्रधानमंत्री श्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ एवं समापन महामहिम राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन ने किया । इस महोत्सव में भारत सहित नीदरलैंड,साउथ अफ़्रीका,सूरीनाम, फ़िजी,नाइजीरिया, सिंगापुर,यूएस एवं नेपाल के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
महोत्सव में “भोजपुरी के विरासत और संस्कृति” विषय पर एक परिचर्चा भी आयोजित किया गया। जिसमें कई देशों के प्रतिनिधियों को शोध पत्र तैयार कर उसे प्रस्तुत करने हेतु नामित किया गया था। भारत के प्रतिनिधि के रूप में गोरखपुर से आमंत्रित लोकगायक डॉ राकेश श्रीवास्तव ने इस विषय पर अपना शोध पत्र पढा। भोजपुरी महोत्सव का आयोजन भोजपुरी स्पिकिंग यूनियन की अध्यक्ष डॉ सरिता बुधु के अगुवाई में प्रथम बार हुआ , और यह निर्णय हुआ कि प्रत्येक दो वर्ष पर विश्व के अन्य देशों में यह महोत्सव कराया जाएगा। डॉ सरिता बुधु एवं सभी प्रतिनिधियों ने अगला महोत्सव 2026 में गोरखपुर (भारत) में कराने की इच्छा व्यक्त  की जिसकी ज़िम्मेदारी डॉ राकेश श्रीवास्तव एवं बीएचयू के प्रो प्रभाकर सिंह को दी गई । 
महोत्सव में आये हुए सभी अतिथियों एवं प्रतिनिधियों को राकेश ने अयोध्या राम लला मंदिर का चित्र भेंट किया । महोत्सव में सांस्कृतिक संध्या में राकेश श्रीवास्तव की प्रस्तुति पर सभी मंत्रमुग्ध हो गये ।
राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि 2026 में गोरखपुर में अंतर्राष्ट्रीय भोजपुरी महोत्सव के आयोजन के लिए शासन , प्रशासन एवं प्रायोजकों से वार्ता के बाद तैयारी प्रारंभ कर दी जाएगी ।