1500 की दिहाड़ी कमाने वाले को दी गई करोड़ाें के कारोबार की ज़िम्मेदारी

1.05 करोड़ का सोने के साथ तस्कर गिरफ्तार, बीएसएफ के 68वी वाहिनी के सर्तक जवानों को मिली बड़ी कामयाबी 
 
एनई न्यूज भारत,उत्तर 24 परगना: बीते 2 मई दक्षिण बंगाल सीमा क्षेत्र के अन्तर्गत सीमा चौकी रणघाट, 68 बटालियन, बीएसएफ के सतर्क जवानों ने सोने तस्करी को किया विफल और एक तस्कर को विभिन्न आकार के 14 सोने के टुकड़ों के साथ दबोचा जब तस्कर सोने की खेप को कमर पर बंधी कपड़े की बेल्ट में छिपाकर बांग्लादेश से भारत में तस्करी करने का प्रयास से आ रहा था। तभी बीएसएफ के सर्तक ने सोने के साथ तस्कर को भी दबोचा। जब्त किए गए सोने का वजन 1402 ग्राम है और इसका अनुमानित बाजारी क़ीमत 1,05,15,500 रुपये है।
बीएसएफ के प्रवक्ता के अनुसार, 02 मई को सीमा चौकी रणघाट के जवानों को बीओपी रणघाट के राजकोल इम्प्रोवाइज्ड गेट के माध्यम से सोने की संभावित तस्करी के बारे में विशेष जानकारी मिली। सूचना मिलने पर कंपनी कमांडर ने तुरंत संबंधित गेट के संतरी को सतर्क किया और निर्देश दिया कि प्रत्येक व्यक्ति की गहन तलाशी ली जाए। निर्देश के अनुसार जवानों ने एचएचएमडी के साथ गेट कमांडर की उपस्थिति में प्रत्येक व्यक्ति की गहन तलाशी करना शुरू कर दिया। लगभग सुबह 08:41 बजे सीसीटीवी कैमरे में एक वृद्ध व्यक्ति को देखा गया, जो राजकोल के सीसीटीवी कंट्रोल की ओर आ रहा था। सीसीटीवी कंट्रोल रूम के संतरी ने एचएचएमडी की मदद से वृद्ध की तलाशी ली। जांच के दौरान एचएचएमडी से पता चला कि वृद्ध ने अपनी कमर पर कपड़ों के साथ भारी धातु बांध रखी थी। वृद्ध की गहन तलाशी लेने पर जवानों को उसकी कमर पर बंधे कपड़े से अलग-अलग आकार के 14 सोने के टुकड़े मिले। पकड़े गए वृद्ध तस्कर की पहचान राम तरफदार पुत्र स्वर्गीय भागीरथ तरफदार, गांव-राजकोल, थाना-बगदाह, जिला- उत्तर 24 परगना (पश्चिम बंगाल) के रूप में हुई। पूछताछ के दौरान राम तरफदार ने बताया कि वह अपनी पत्नी सविता तरफदार के साथ रजकोल गांव में सीमा बाड़ के आगे रहता था। आज सुबह (02.05.2024) लगभग 07:30 बजे जब वह कोडिलिया नदी के तट पर घास काट रहा था, मटिला गांव का रहने वाला एक बांग्लादेशी नागरिक जशीम मंडल, लाबुताला गांव (बांग्लादेशी पक्ष) की ओर से उसके पास आया और इस खेप को राजकोल गांव के किसी अनजान व्यक्ति को देने के लिए उसे 1500 रुपये की पेशकश की। प्रस्ताव से सहमत होने के बाद उसने कपड़ों में लपेटा हुआ पैकेट ले लिया और उसने तुरंत उसे अपनी कमर पर बांध लिया और उस अज्ञात व्यक्ति को सौंपने के लिए राजकोल गेट की ओर चला गया। राजकोल गेट के पास पहुंचते ही बीएसएफ ने उसे सोने की खेप के साथ हिरासत में ले लिया। जब्त सोना और गिरफ्तार तस्कर को कानूनी कार्रवाई के लिए सीमा शुल्क स्टेशन, बगदाह को सौंप दिया गया है।
बीएसएफ, दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी डीआइजी ए.के आर्य ने बताया बीएसएफ की इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने आगे कहा कि तस्करी में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से अपील की कि अगर उन्हें सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी जानकारी मिलती है तो वे बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें और 14419 नंबर पर बीएसएफ को जानकारी दे सकते हैं। दक्षिण बंगाल सीमान्त ने एक और नंबर 9903472227 भी जारी किया है जिस पर व्हाट्सएप संदेश या वॉइस मैसेज भेजे जा सकते है। सोने की तस्करी से जुड़े संदेश भी भेजे जा सकते हैं। पुख्ता जानकारी देने वाले व्यक्ति को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी।