चुनावी बाज़ार में नोटो का मेला बीएसएफ ने किया खेला

 
लोक सभा चुनाव के पहले बीएसएफ और बंगाल पुलिस ने आभियान चलाके जब्त किए नक़ली नोट
 
पश्चिम बंगाल के मालदा ज़िले में बीएसएफ ने जब्त किए 1.48 लाख नकली नोट
 
एनई न्यूज भारत मालदा:  बीते दिन जहां देश लोक सभा चुनाव के रंग में डूबा था पहला चरण का चुनाव जहां कल शुरु हुआ। वहीं पश्चिम बंगाल के मालदा ज़िले के अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर आभियान चलाके बीएसएफ ने जप्त किए नकली नोट बीएसएफ को बंगाल पुलिस से मिले गुप्त सूचना के आधार पर आभियान चलाके तस्करी को किया विफल।
19 अप्रैल 2024 को पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में तैनात सीमा चौकी सासनी, 70वीं बटालियन के सतर्क जवानों ने 1,48,500 रुपये के 297 नकली भारतीय नोट (एफआईसीएन) की एक बड़ी खेप को रोका और जब्त किया। बीएसएफ खुफिया विभाग के विषेश सुचना के आधार सावधानीपूर्वक ऑपरेशन चलाया, जिसमें बीएसएफ और पश्चिम बंगाल पुलिस के बीच खुफिया समन्वय और आपसी तालमेल की प्रभावशीलता पर प्रकाश डाला गया। जानकारी के मुताबिक, तस्करों ने भारतीय बाजार में इसे फैलाने के इरादे से सासनी के सीमावर्ती गांव हबीबुर में एक घर में भारतीय नकली नोट को छुपाकर रखा गया था। ऑपरेशन के तहत घर के तीसरी मंजिल पर पुराने पैक किए गए, बोरों के नीचे छिपाए गए नोट एफआईसीएन के 500 रुपये कुल के 297 नोट जब्त किया गया। मकान मालिक तलाशी अभियान के दौरान फरार था, जब्त की गई नकली भारतीय नोट को आगे कानूनी कार्यवाही के लिए तुरंत स्थानीय पुलिस अधिकारियों को सौंप दिया गया।
दक्षिण बंगाल सीमान्त के जनसंपर्क अधिकारी ए.के. आर्य, डीआईजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए बीएसएफ के अटूट संकल्प को दोहराया। उन्होंने सीमा सुरक्षा उपायों के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मिलकर काम करने की बीएसएफ की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। तस्करी गतिविधियों की कड़ी निंदा करते हुए उन्होंने आश्वासन दिया कि हमारी सीमाओं की पवित्रता बनाए रखने में बीएसएफ के सक्रिय रुख को प्रदर्शित करते हुए अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।