14 लाख का फिशपिन बॉल्स, फेंसेडिल और गांजा पर बीएसएफ का कब्जा

 

अंतर्राष्ट्रीय सीमा भारत-बांग्लादेश पर 14.4 लाख के फिशपिन बॉल्स, फेंसेडिल और गांजा जब्त 

रात के अंधेरे में तस्करी के प्रयास को बीएसएफ ने किया विफल 

एनई न्यूज भारत उत्तर,24 परगना नादिया : आज सुबह यानि 13 अप्रैल को बीएसएफ दक्षिण बंगाल सीमांत के अनेक विभिन्न बटालियनों के सतर्क जवानों द्वारा पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना और नादिया जिले के अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तस्करी के प्रयासों को नष्ट कर 57 फिशपिन बॉल्स, 350 फेंसेडिल बोतल और 32 गांजा को किया जब्त। जब प्रतिबंधित वस्तुओं के साथ तस्कर इन्हें भारत से बांग्लादेश में तस्करी करने के फिराख में था। मगर बीएसएफ के नजरों से बचना मुश्किल ही नहीं ना मुमकिन है। और समान को जब्त किया गया इसकी अनुमानित कीमत 14,41,918/- रूपये है।

सूचना के आधार पर सीमा चौकी डोबारपाड़ा, 05 बटालियन, बीएसएफ के जवानों को बीओपी डोबारपारा के क्षेत्र में (मछली के बच्चे) फिशपिन को पार करने के संबंध में गुप्त सूचना मिली थी। सूचना मिलते ही तैनात सभी जवानों को अलर्ट कर दिया गया। और 12/03/24 की मध्य रात्रि 10:30 बजे, जवानों ने 3-4 बदमाशों की टोली दिखीं। जो कुछ सामग्री के साथ नियंत्रण रेखा को पार करने की कोशिश कर रहे थे। तभी होसियार जवानों ने उन्हें चुनौती दी और उनका पीछा किया, लेकिन बदमाश अंधेरे और घनी वनस्पति का लाभ उठाकर अवैध सामान छोड़कर वापस भारत की ओर नौ दो ग्यारह हो गए। इलाके का गहन तलाशी के दौरान 9 प्लास्टिक बैग बरामद हुए बैग जांच के दौरान उसमें 18 प्लास्टिक बैग्स थे, जिनमें फिशपिन (मछली के बच्चे) थे। फिर उसी जगह सुबह करीब 3:10 बजे की है ड्यूटी पर तैनात जवानों ने उसी क्षेत्र से फिशपिन की तस्करी के दो अन्य प्रयासों को फिर से विफल कर 22 फिशपिन बॉल्स को जब्त कर लिया। कानूनी कार्रवाई के लिए उसे आगे बीओपी डोबारपाड़ा को सौंप दिया गया।

दूसरी घटना सीमा चौकी कनैकटी व सीएस खाली,118 बटालियन, बीएसएफ के जवानों ने अपने-अपने जिम्मेदारी वाले क्षेत्र से 17 फिशपिन बॉल जब्त किए। उसी दिन अन्य घटनाओं में, सीमा चौकियों बाजिदपुर, सुतिया और आरसी पुर, 107 बटालियन, बीएसएफ के जवानों ने अपने संबंधित क्षेत्र से 350 फेंसेडिल बोतलें और 32 किलो गांजा जब्त किया।

जब्त की गई वस्तुओं को कानूनी कार्रवाई के लिए आगे संबंधित विभाग को सौंप दिया गया।

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जनसंपर्क अधिकारी ए.के. डीआइजी आर्य ने कहा कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी रोकने के लिए बीएसएफ सख्त कदम उठा रही है. इससे ऐसे अपराध में शामिल लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अधिकारी ने आगे कहा कि हम किसी भी हालत में अपने इलाके से तस्करी नहीं होने देंगे