1 करोड़ का सोना,82 लाख नगद के साथ डीआआई ने 3 को दबोचा

 

सोने के विक्रेता व खरीदारों को डीआरआई ने दबोचा

कूचबिहार से किशनगंज तक डीआरआई बिछाया जाल 3 लोग फंसे 

एनई न्यूज भारत सिलीगुड़ी : राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की सिलीगुड़ी यूनिट ने अभियान चलाके बड़ी सफलता हासिल किया है। लोकसभा चुनाव डंका बजते सरकारी विभाग हुआ चार चौबंद। गुप्त सूचना के आधार पर डीआरआई कार्रवाई करते हुए सिलीगुड़ी जंक्शन के पास तस्करी को सफल बनाने आए एक तस्कर से 1 किलो 443.50 ग्राम सोना जिसका अनुमानित कीमत तकरीबन 1 करोड़ 2 लाख 92 हजार रुपये और दोनो खरीदारों के पास से 81 लाख 50 हजार रुपये नकद बरामद किया है। तस्करी और खरीदारी के आरोप में डीआरआई ने तीन लोगों को दबोचा सिलीगुड़ी कोर्ट में पेश किया गया। 

सूचना के अनुसार डीआरआई को गुप्त सूचना प्राप्त हुआ की कूचबिहार से सोना का बड़ा खेप की तस्करी होने वाली हैं। जो सोना का तस्कर सिलीगुड़ी जंक्‍शन के पास पहुंचने गया ही था। तभी सूचना के आधार पर डीआरआई की टीम पहले से ही घात लगाकर बैठी थी।

तस्कर का पहाचन बिधु भूषण राय जो कूचबिहार जिला के पुंडिबाड़ी बाजार का निवासी है । उसके पास से 12 पीस सोना का बिस्कुट और पीस सोना का टुकड़े जिसका वजन 1.443 किलो सोना लेकर सिलीगुड़ी पहुंचा। दूसरी और बिहार के किशनगंज निवासी दिनेश पारीक और मनोज कुमार सिन्हा नकद 81.50 लाख रुपया नगद लेकर सिलीगुड़ी सोने का डिलेवरी लेने पहुंचे थे। दोनों में जैसे आदान प्रदान शुरू हुई तभी डीआरआई ने धाबा बोल दिया और तीनों को दबोच लिया। डीआरआई ने किशनगंज निवासी दिनेश पारीख और मनोज कुमार सिन्हा के पास नकदी 81 लाख 50 हजार रूपये बरामद किया है। जबकि सोना तस्कर कूचबिहार जिला के पुंडिबाड़ी बाजार का निवासी बिधु भूषण राय 12 पीस सोना की बिस्कुट और 5 पीस सोना का टुकड़े का वजन 1.443 किलो सोनाबरामद हुआ है। जिसका बाजार मूल्य 1 करोड़ 2 लाख 92 हजार रुपया बताया जा रहा है।

डीआरआई के अनुसार सिलीगुड़ी यूनिट की टीम ने आरोपी को सालबाड़ी की तरफ आ रही एक बस से गिरफ्तार कर लिया। डीआरआई की टीम को बिधु भूषण राय के पास 12 पीस सोना की बिस्कुट और 5 पीस सोना का टुकड़ा के साथ कुछ ज्वेलरी बरामद किए। बरामद सोने का वजन 1.443 किलो है। जिसका अनुमानित कीमत तकरीबन 1 करोड़ 2 लाख 92 हजार रुपये आंकी गई है। पूछताछ में आरोपी बिधु भूषण राय ने बताया कि वह सोना को सिलीगुड़ी में सौंपने आया था। जिसे लेने के लिए दो लोग आ रहे है। इसके बाद डीआरआई की टीम ने तस्कर की योजना के तहत अपनी रणनीति तैयार की। आरोपी को मोहरे की तरह इस्तेमाल का निर्णय किया। इधर, जैसे बिहार के किशनगंज से तस्करी का सोना लेने के लिए दो लोग मारुति वेगनर से जलपाईमोड़। तभी डीआरआई ने उन्हें दबोच लिया। जिसके बाद गाड़ी की डिक्की से डीआरआई को नगद 81 लाख 50 हजार रुपये बरामद हुआ। जिसके बाद गाड़ी में बैठे दिनेश पारीक और मनोज कुमार सिन्हा को डीआरआई ने गिरफ्तार किया। और आगे कानूनी करवाई के लिए डीआरआई ने तीनों को सिलीगुड़ी अदालत में पेश किया है।