प्रधानमंत्री के मन की बात का सीधा प्रसारण

रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' का 66वां संस्करण
चीन की टेंशन को लेकर बात कर सकते हैं पीएम

प्रसारण देखने के लिए -www.nenewsbharat.com क्‍लीक करें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28-06-2020  (रविवार) रेडियो पर 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा, लोग सोच रहे हैं कि ये साल कब खत्म होगा। पीएम मोदी ने कहा कि मन की बात में अनेक विषयों पर बात की गई। महामारी पर भी खूब बातें हुईं. लोग चर्चा कर रहे हैं कि आखिर यह साल कब बीतेगा?
पधानमंत्री मोदी के संबोधन की बड़ी बातें....
मोदी ने कहा कि भारत का संकल्प भारत के स्वाभिमान और संप्रभुता की रक्षा करना है, भारत का लक्ष्य आत्मनिर्भर भारत और भारत की परंपरा भरोसा और मित्रता है. भारत का भाव बंधुता है, हम इन्हीं आदर्शों के साथ आगे बढ़ते रहेंगे।
पीएम मोदी ने कहा कि हमारा हर प्रयास इसी दिशा में होना चाहिए जिससे सीमाओं की रक्षा के लिए देश की ताकत बढ़े. देश अधिक सक्षम और आत्मनिर्भर बने, यही हमारे शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि भी होगी।
मोदी ने कहा कि भारत-माता की रक्षा के जिस संकल्प से हमारे जवानों ने बलिदान दिया है, उसी संकल्प को हर देशवासी को जीवन का ध्येय बनाना है।
लद्दाख में हमारे जो वीर जवान शहीद हुए हैं, उनके शौर्य को पूरा देश नमन कर रहा है और श्रद्धांजलि दे रहा है. इन साथियों के परिवारों की तरह ही हर भारतीय इन्हें खोने का दर्द अनुभव कर रहा है।
पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले, देश के पूर्वी छोर पर अम्‍फान आया तो पश्चिमी छोर पर निर्सग आया। कितने ही राज्यों में हमारे किसान भाई-बहन टिड्डी दल के हमले से परेशान हैं. देश के कई हिस्सों में छोटे-छोटे भूकंप रुकने का ही नाम नहीं ले रहे।
मोदी ने लद्दाख में भारत की भूमि पर आंख उठाने वालों को करारा जवाब मिला।
मोदी ने कहा कि इन सबके बीच, हमारे कुछ पड़ोसियों द्वारा जो हो रहा है, देश उन चुनौतियों से भी निपट रहा है. एक-साथ इनती आपदाएं, इस स्तर की आपदाएं, बहुत कम ही देखने-सुनने को मिलती हैं।
चीन का नाम लिए बिना पीएम मोदी ने कहा, लोगों को लगता था कि भारत की संरचना ही नष्ट हो जाएगी, लेकिन इन संकटों से भारत और भी भव्य होकर सामने आया है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक साल में एक चुनौती आए या पचास लेकिन इससे साल खराब नहीं हो जाता. भारत का इतिहास ही आपदाओं और चुनौतियों पर जीत हासिल करके और ज़्यादा निखरकर निकलने का रहा है।
देश में जारी कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार देशवासियों से बात कर रहे हैं. इस बार मन की बात में पीएम मोदी ने देशवासियों से चीन की टेंशन का जिक्र किया. बता दें कि पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम का ये 66वां संस्करण था. पिछले दो मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी देशवासियों से कोरोना संक्रमण पर संवाद कर चुके हैं।
मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हैं।