बीरपाड़ा में एक सप्ताह में 79 लाख का एनडीपी शराब जप्त

अबकारी विभाग को मिली बड़ी कामयाबी 2,276.52 लिटर अवैध शराब जप्त। आबकारी विभाग को एक हफ्ते के अंदर मिली दो बड़ी कामयाबी।  

आकाश शुक्ल 

अबकारी विभाग और एस.एस.बी 17 वी  बटालियन के मदद से  फिर जब्त किया 42,98500 रुपये की एनडीपी शराब। अलीपुरद्वार के बीरपाड़ा रेंज को मिली बड़ी कामयाबी। एक सप्ताह के दूसरी बड़ी कामयाबी। उत्तर बंगाल में भूटान और सिक्किम शराब। अवैध कारोबार परचम  लहरा रहा है।  कारोबार पर  नकेल कसने के लिए आबकारी विभाग द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है। आबकारी विभाग की कार्रवाई से शराब तस्करों में दहशत बनी हुई। आबकारी विभाग की कार्रवाई से जिले में शराब तस्करी का कारोबार करने वाले हो या फिर बाहरी राज्यों में शराब तस्करी करने वाले माफिया के मंसूबों पर पानी फेरने का काम कर रही है। भूटान, सेना के कैंटिन और सिक्किम प्रदेश की शराब को अवैध रास्ते से सिलीगुड़ी में आने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। नॉन ड्यूटी पेड विदेशी शराब के कारोबार पर नकेल कसते हुए जलपाईगुड़ी डिवीजन अबकारी विभाग की टीम में नकेल कसना शुरू कर दिया है। इस तरीके से 22 मार्च को देर शाम करीब 6 बजे के आसपास बीरपाड़ा रेंज के नेतृत्व में कुल जब्ती मूल्य 42,98,500 रुपये की शराब और दो वाहन जब्त किया गया।

मिली जानकारी के अनुसार बीरपाड़ा रेंज के अबकारी विभाग को गुप्त सूचना मिली की भूटान से नॉन ड्यूटी पेड शराब की तस्करी होगी। सूचना के आधार पर बीरपाड़ा रेंज और साथ एस.एस.बी 17वीं बटालियन के विशेष सहयोग से संयुक्त अभियान चलाया। इस दौरान मकरापारा अलीपुरद्वार जिले में दो आपत्तिजनक चार पहिया वाहन (मारुति ओमनी वैन) जिनका पंजीकरण नंबर WB-79-1880 और WB-72-D-3235 देखा। अबकारी विभाग की टीम को देखकर गाड़ी दूर खड़ी कर सभी फरार हो गए। इस जब अबकारी विभाग ने दोनों गाड़ियों को कब्जे में लेकर जांच की तो उसमें नॉन-ड्यूटी-पेड भूटान शराब ब्रांड नाम 'भूटान व्हिस्की', 73 कार्टन यानी 657 लीटर, नॉन-ड्यूटी-पेड भूटान बीयर ब्रांड का नाम 'ड्रुक 11000': 38 कार्टन यानी 296.4 लीटर और नॉन-ड्यूटी-पेड भूटान रम ब्रांड नाम 'रॉयल XXX रम' 14 कार्टन यानी 126 लीटर जब्त किए गए। गाड़ी समेत अबकारी विभाग ने कुल जब्ती 42,98500 रुपये बताया गया है। हालांकी किसी को गिरफ्तार नहीं किया जा सका।

अंर्तराष्ट्रीय सीमाओं पर रखी कड़ी निगरानी रखी है । 18 मार्च को उत्तरकन्या में पश्चिम बंगाल के अबकारी अधिकारियों की एक समिक्षा बैठक किया गया था। बैठक के दौरान अलिपुरदुआर जिले को खासकर सर्तक रहने का आदेश दिया गया। सिलीगुड़ी के रास्ते बिहार और भारत-भूटान की अंर्तराष्ट्रीय सीमा से नॉन-ड्यूटी-पेड अवैध शराब के कारोबार पर परवान चढ़ता है। प्रदेश अबकारी आयुक्त ने खासकर अलीपुरदुआर में कड़ी का आदेश दिया है।

19 मार्च

बीते 19.03.24 को एक गुप्त सूचना पर के आधार पर आबकारी विभाग और  एस.एस.बी 53वीं बटालियन डी कंपनी के साथ सुबह 03:50 बजे गांव में एक संयुक्त छापेमारी की गई। अलीपुरद्वार जिला के बीरपाड़ा रेंज के लंकापाड़ा में पुगलीखास एक गुप्त छपेमारी की गई। जहां 'कानून के साथ संघर्ष में किशोर' पकड़ा गया। उसका प्रभात छेत्री (16 वर्ष), पुत्र पूर्ण छेत्री पुगलीखास गांव का  निवासी है। 'टाटा ज़ेनॉन पिक अप' नाम के एक आपत्तिजनक चार पहिया वाहन के साथ पकड़ा गया, जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर था। डब्ल्यूबी 63-8543| आरोपी का नाम: प्रभात छेत्री है।

कुल जब्ती मूल्य: 36,42,800 बीरपाड़ा रेंज के उप उत्पाद शुल्क कलेक्टर साहेब अली की देखरेख में एस.आई पिनाकी रंजन के साथ ए.एस.आई देबाशीष रॉय प्रधान एक्साइज कांस्टेबल सौमेंद्रनाथ रॉय एस.एस.बी 53वीं बटालियन के विशेष सहयोग से पकड़ा जा सका।