कोरोना से दो-दो हाथ करने को सरकार व आईटीबीपी तैयार

 आइटीबीपी के साहसी अधिकारियों और कर्मियों की सराहना; देश की जनता के लिए प्रतिबद्ध है मोदी सरकार : अमित शाह

  न्‍यूज भारत, नई दिल्‍ली : देश की राजधानी दिल्‍ली में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना से दो-दो हाथ करने के लिए जहां केन्‍द्र सरकार ने मोर्चा संभालकर राजधानी राहत व बचाव तेज कर दिया। वहीं राज्‍य सरकार भी केन्‍द्र के कदम से कदम मिला कर चल रही है। उधर जहां केन्‍द्र व राज्‍य सरकारें संजीदगी से कोरोना निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। वहीं देश की सीमाओं की सुरक्षा के साथ ही भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने मोर्चा संभालकर मैदान में उतर चुकी। आईटीबीपी ने देश के सबसे बड़े व आधुनिक कोविड अस्‍पताल का जिम्‍मा संभालते हुए सभी तरह की जिम्‍मेदारियों को निभाने का काम शुरू कर दिया। इसी आधुनिक अस्‍पताल का निरीक्षण केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमीत साह व दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया। अस्‍पताल की व्‍यवस्‍था और सुरक्षा को लेकर दोनों काफी संतुष्‍ट दिखे। इस अस्‍पताल में 10 हजार कोविड मरीजों के रहने की सुविधा है, जबकि  दो हजार बेड बनकर तैयार है, शेष शिघ्र बनकर तैयार हो जएगा।  निरीक्षण के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि केंद्र की मोदी सरकार हर आम खास नागरिकों तक हर संभव सहायता के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। वहीं जब  कोरोना से जंग में केंद्र सरकार दिल्ली के साथ खड़ी है तो कोरोना से मुकाबला करना और आसान हो जाएगा। मालूम हो कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को राधा स्वामी सत्संग ब्यास के भाटी माइंस स्थित सत्संग घर में बन रहे देश के सबसे बड़े सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर व हॉस्पिटल का दौरा किया। इसके बाद वहां मौजूद अधिकारियों से यहां चल रही तैयारियों की समीक्षा की और व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।
राधास्‍वामी सत्‍संग ब्‍यास को धन्‍यवाद: कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण करने के बाद शाह ने ट्वीट कर कहा कि 'मैं राधास्वामी सत्संग ब्यास और उन लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने इस सेंटर को बनाने में मदद की। दस हजार बेड का यह सेंटर दिल्ली के लोगों को बड़ी राहत देगा।' वहीं दूसरे ट्वीट में कहा कि 'मैं अपने आइटीबीपी के साहसी अधिकारियों और कर्मियों की सराहना करता हूं, जो इस कोविड केयर सेंटर का संचालन कर रहे हैं। राष्ट्र और दिल्ली के लोगों की सेवा करने की उनकी प्रतिबद्धता अद्वितीय है। सबके सहयोग से कोरोना को हराएंगे की जंग हम जरूर जीतेंगे'।
दो हजार बेड बन कर तैयार: देश के सबसे बड़े कोविड अस्‍पताल के निरीक्षण में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी भी इस दौरान मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि ईश्वर सभी को स्वस्थ रखें और हम उम्‍मीद करतें हैं क‍ि यहां कम से कम लोगों को आने की जरूरत पड़े। इस दौरान दक्षिणी जिले के डीएम डॉ. बीएम मिश्रा और महरौली की एसडीएम सोनालिका जिवानी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।देश के सबसे बड़े सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में शुक्रवार को दो हजार बेड बनकर तैयार हो गए हैं और आइटीबीपी ने इन्हें शुरू कर दिया है। बता दें कि दिल्‍ली में लगातार मरीजों की संख्‍या बढ़ती जा रही है ऐसे में सरकार को बढ़ते मरीजों के लिए बेड की चिंता हो रही है। इसी कड़ी में राधा स्‍वामी सत्‍संग ब्‍यास के मैदान में बने कोविड सेंटर में 10 हजार मरीजों के लिए बेड की व्‍यवस्‍था की गई है।
कागज के गत्‍ते से बनाए गए हैं बेड : देश के सबसे बड़े सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में जो बेड बनाए गए हैं वह पूरी तरह से डिस्‍पोजल है। कागज के गत्‍ते से बने इस बेड को बनाया गया है जो पूरी तरह काम खत्‍म होने के बाद डिस्‍ट्राय भी कर दिया जाएगा। इससे जहां प्रदूषण की समस्‍या नहीं होगी वहीं इसका प्रतिकूल प्रभाव भी नहीं होगा।