बीएसएफ ने 9.87 लाख रूपये के सोने के साथ रंगे हाथ पकड़ा

न्यूज भारत, उत्तर 24 परगना: बीएसएफ  दक्षिण बंगाल सीमांत के अंतर्गत सीमा चौकी घोंजाडंगा, 153 वीं वाहिनी के सतर्क जवानों ने एक तस्कर को 164.62 ग्राम सोने के 02 बिस्कुटों के साथ पकड़ा। अंतर्राष्टीय बाजार में जब्त सोने की कीमत 9,87,720 रूपये आंकी गई है।
उल्लेखनीय है कि, जवानों को बीएसएफ के खुफिया विभाग से सूचना मिली कि उनके इलाके से सोने कि तस्करी होने वाली है। सूचना के आधार पर लगभग 1505 बजे, जवानों ने एक संदिग्ध व्यक्ति को घोजाडंगा चेक पोस्ट कि तरफ आते देखा। नजदीक आने पर जवानों ने उसे रोका और पूछताछ की। पूछताछ के दौरान व्यक्ति ने अपनी साइकिल में सोना छुपाने की बात स्वीकार की। तत्पश्चात जवानों ने तस्कर को अपनी गिरफ्त में ले लिया और साइकिल समेत सीमा चौकी लेकर आए। सीमा चौकी आकर जवानों ने जब साइकिल की गहन तलाशी ली तो उसकी चेन कवर के अंदर 02 सोने के बिस्कुट निकले। पकड़े गए तस्कर की पहचान अब्दुल गाजी, पिता स्वर्गीय बाहर अली गाजी, गांव उत्तरपारा, जिला उत्तर 24 परगना के रूप में हुई।
पूछताछ में तस्कर ने खुलासा किया कि वह इस तरह की तस्करी में काफी दिनों से लिप्त है। ये सोने के बिस्कुट उसने बांग्लादेशी तस्कर जहांगीर, गांव महामदपुर, जिला सतखिरा, बांग्लादेश से प्राप्त किये थे। इसके बाद बीएसएफ ड्यूटी लाइन पार करके ये सोना वह हजारतला मोड़ पर, संदीप, गांव रनचंद्रापुर, जिला उत्तर 24 परगना को सौंपने वाला था।
पकड़े गए तस्कर को जब्त सोने के साथ आगे कि कानूनी कार्रवाई के लिए कस्टम कार्यालय घोजाडंगा को सौंप दिया गया।
सीमा सुरक्षा बल दक्षिण बंगाल के जन सम्पर्क अधिकारी श्री ऐ के आर्य डीआईजी ने बताया कि सोने के तस्कर रोज नये हथकंडे अपनाते और भोले भाले ग्रामीणों को पैसों का लालच देकर ये काम करवाते हैl वो सीमा पर रहने वाले लोगों से आह्वान करते है की उनके संज्ञान में सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी सूचना मिलती है तो वे बीएसएफ की *सीमा साथी हेल्प लाइन न. 14419* पर इसकी सूचना दे सकते हैं। इसके अलावा दक्षिण बंगाल सीमांत ने एक अन्य न. *9903472227* भी जारी किया जिस पर सोने की तस्करी से संबंधित व्हाप्ट्स संदेश या वाइस संदेश भी भेज सकते हैं। पुख्ता सूचना देने वाले को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी।