आसमान से बरसी आफत, धरती पर मौत का मंजर...

बंगाल में एक, यूपी में 28, बिहार में मौत का आंकड़ा सौ के पार

पीड़ितों को तत्काल राहत, अधिकरियों को दिया आदेशः योगी

पीड़ितों के राज्य सरकार देगी चार लाख का मुआवजाः नीतीश

“ट्वीट कर पीएम नरेंद्र मोदी ने मृतकों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है वहीं बिहार के मुख्यमंत्री ने भी गहरा दुख जताया है और राज्य सरकार की तरफ से मृतकों के परिवार को मुआवजा देने का भी एलान किया है।”

न्यूज भारत, सिलीगुड़ी/ लखनउ/ पटनाः कोरोना वायरस के संक्रमण के दौर से गुजर रहे, उत्तर प्रदेशा, बिहार व बंगाल के लोगों पर प्रकृति भी कहर बनकर टूट पड़ी। असमान से बरसी आफत में बंगाल में एक व यूपी में 28 और बिहार में सौ लोगों की मौत से तीनों राज्यों में मौत का मंजर भयानक हो गया। हलांकि राज्य सरकार अपने तरफ से राहत व बचाव कार्य में जुटी है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने जहां तत्काल प्रभाव से पीड़ितों को राहत पहुंचाने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीड़ितों को चार लाख देने की घोषणा की है।  मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय होने के बाद कहीं रिमझिम तो कहीं झमाझम बारिश ने किसानों और आम लोगों को राहत तो दी, लेकिन इसी दौरान मौसम के रौद्र रूप ले लिया जिससे आसमान से बरसी आफत वज्रपात ने करीब  28 लोग मौत की नीदं में सो गए, जबकि बड़ी संख्या में लोग झुलस भी गए हैं। देवरिया में नौ, प्रयागराज पांच, अंबेडकरनगर, सिद्धार्थनगर में तीन-तीन, बाराबंकी दो, संतकबीरनगर, रायबरेली, कुशीनगर, फतेहपुर बलरामपुर और उन्नाव में बिजली गिरने से एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त की और तत्काल राहत पहुंचाने का आदेश दिया। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक बारिश धान की नर्सरी और लौकी, कददू, करेला, टमाटर की फसलों के लिए लाभदायक है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानियों के अनुसार 29 जून तक बारिश के आसार हैं। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दैवी आपदा से जनहानियों पर गहरा दु:ख जताया है। मुख्यमंत्री ने दिवंगतों के परिवार को चार-चार लाख रुपये की राहत राशि तत्काल पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने मृतकों के शोकसंतप्त परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करने के साथ अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत पहुंचाने और घायलों के समुचित इलाज कराने के निर्देश दिए हैं। राज्यपाल ने जनहानि पर शोक व्यक्त करने के साथ घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। उन्होंने मृतकों के दुखी परिवारीजन के प्रति शोक संवेदना व्यक्त करते हुए दिवंगत आत्माओं की शांति की प्रार्थना की है। योगी ने दिलाया मदद का भरोसा : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा कि मन हर्षाने वाली वर्षा ऋतु प्रारंभ हुर्इ, किंतु इस मौसम में कभी-कभी ज्यादा बारिश और बिजली गिरने से जान-माल की क्षति भी हो जाती है। आप सभी अपना ध्यान रखें। यदि कोई जनहानि या पशुहानि होती है तो हम आर्थिक सहायता व समुचित चिकित्सा व्यवस्था करेंगे।

बिहार में मौत का आंकड़ा 100 के पार

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात उठने से बिहार में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे के लिए भारी बारिश का हाई अलर्ट जारी किया है। बता दें कि गुरुवार से लेकर आज अभी तक प्रदेश में 100 से ज्यादा लोगों की वज्रपात से मौत की सूचना है, साथ ही कई लोग झुलस गए हैं जिनका इलाज चल रहा है। वहीं कई लोगों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। आज सुबह शेखपुरा में वज्रपात से एक चरवाहे की मौत हो गई है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को भी राज्य में भारी बारिश होने के आसार हैं। खासकर उत्तरी बिहार के अधिकांश जिलों में जमकर बारिश होगी। इन जिलों में भारी बारिश के साथ ही वज्रपात की भी संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बिहार के 18 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी है। प्रभावित होने वाले जिले हैं- पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सारण, मधुबनी, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज एवं कटिहार हैं। इन जिलों में मौसम विभाग ने लोगों को उचित सावधानी एवं सुरक्षा उपाय बरतने की सलाह दी है।

राज्य सरकार देगी चार लाख का मुआवजा: सरकारी आंकड़ों के अनुसार वज्रपात से मृतकों की संख्या अबतक 83 है, हालांकि आंकड़े ज्यादा हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त करते हुए मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर बिजली गिरने से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें और खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें।

बंगाल में बिजली गिरने से पुत्र की मौत, पिता घायल

चाकुलिया थाना के अंतर्गत डेबरा गांव में गुरुवार की सुबह बिजली गिरने से उत्पल सिंह 14 वर्षीय बालक की मौत हो गर्इ, जबकि पास में खड़े पिता नंदो कुमार सिंह 40 बुरी तरह घायल हो गए। स्थानीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार सुबह पिता-पुत्र स्थानीय एक जलाशय में मछली मारने जाने पर बिजली का गिरने से दोनों झुलस कर बेहोश हो गये, दोनों को अचेत हालत में देखने के बाद स्थानीय लोगों ने इलाज के लिए चाकुलिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए जहां पर डॉक्टरों ने पुत्र उत्पल कुमार को मृत घोषित कर दिया जबकि पिता नंदो कुमार का इलाज चल रहा है।