ऑक्सीजन की आवश्यकता एवं उत्पादन मैं उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर: योगी

मुख्‍यमंत्री ने किया गुरु श्री गोरक्षनाथ चिकित्‍सालय में ऑक्‍सीजन प्‍लांट का लोकार्पण

एसबीआई के सहयोग से लगा है ऑक्सीजन प्लांट, बैंक से संजीवनी क्लिनिक ऑन व्हील तथा पांच एम्बुलेंस को दिखाई हरी झंडी

राजेश कुमार शुक्‍ल, गोरखपुर

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार शाम गुरु श्री गोरक्षनाथ चिकित्सालय में 600 एलपीएम की क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। यह प्लांट भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के सहयोग से लगाया गया है। सीएम योगी ने एसबीआई की तरफ से इस चिकित्सालय को प्रदत्त अत्याधुनिक सुविधा युक्त 'संजीवनी क्लिनिक ऑन व्हील' के साथ ही प्रदेश के विभिन्‍न जिलों में स्थित अस्‍पतालों के लिए पांच एम्‍बुलेंस को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश ऑक्सीजन की आवश्यकता एवं उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को हासिल कर चुका है।

सीएम योगी ने कहा कि बिना खाए कुछ दिन रह सकते हैं और बिना पानी पिए भी कुछ घंटे जीवित रह सकते हैं। लेकिन, हमारे जीवन में ऑक्सीजन की क्या आवश्यकता होती है, इसका एहसास कोरोना कालखंड में प्रकृति ने हम सभी को करा दिया है। कोरोना कालखंड में पीएम मोदी का प्रयास अत्यंत सराहनीय रहा है पहली बार वायु सेना के विमानों से ऑक्सीजन के टैंकर आए और फिर उन टैंकरों को हॉस्पिटलों तक पहुंचाया गया। दुनिया में पहली बार ऑक्सीजन ट्रेन चलाई गई।

यूपी में स्थापित हुए 526 नए ऑक्सीजन प्लांट

मुख्यमंत्री ने बताया कि कोरोना से पूर्व उत्तर प्रदेश में सिर्फ 25 ऑक्सीजन प्लांट थे। अस्पतालों को अलग से लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति कराई जाती थी। कोरोना काल में ऑक्सीजन की किल्लत आई। इसके बाद पीएम केयर्स फंड से पैसा मिला तो 100 ऑक्सीजन प्लांट उस पैसे से लगाए गए। राज्य सरकार ने अपनी निधि व एसबीआई जैसी संस्थाओं के सहयोग से कई प्लांट लगवाए। आज उत्तर प्रदेश में 526 नए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि भगवान न करें कि फिर कोई महामारी आए लेकिन यदि कोई चुनौती आती है तो हम बेहद मजबूती से उसका सामना करने की स्थिति में होंगे।

जन विश्वास का प्रतीक बना गुरु श्री गोरखनाथ चिकित्सालय

गुरु श्री गोरक्षनाथ चिकित्सालय की सेवा भावना की चर्चा करते हुए सीएम योगी ने कहा कि 350 से अधिक बेड के साथ यह उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा चैरिटी हॉस्पिटल है। यह पूर्वी उत्तर प्रदेश का पहला हॉस्पिटल है जिसने आईसीयू व डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराएं गरीबों को आसानी से ब्लड उपलब्ध हो सके इसके लिए ब्लड बैंक व इसमें सेपरेटर यूनिट की स्थापना की गई। अपने सेवा कार्यों से गुरु श्री गोरखनाथ चिकित्सालय नए प्रतिमान स्थापित करते हुए जन विश्वास का प्रतीक बना है। हमने कहा कि उन्होंने इस अस्पताल के सेवा कार्यों को नजदीक से देखा और महसूस किया है आज आयुष्मान भारत योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से गरीब मरीज लाभान्वित हो रहे हैं। लेकिन, जब यह सुविधाएं नहीं थी तो इस अस्पताल में जरूरतमंदों को सुविधा उपलब्ध कराई।

एक्सप्रेसवे और एयरपोर्ट बनाने में मिसाल कायम कर रहा उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक्सप्रेसवे और एयरपोर्ट बनाने में उत्तर प्रदेश मिसाल कायम कर रहा है।  बताया कि 340 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को पीएम मोदी जनता को समर्पित कर चुके हैं। 300 किलोमीटर की लंबाई वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण 16 जुलाई को प्रधानमंत्री के कर कमलों द्वारा होगा। 91 किलोमीटर लंबे गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है और 2023 के मध्य तक इस पर आवागमन शुरू हो जाएगा। बलिया लिंक एक्सप्रेसवेके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। इसके साथ ही गंगा एक्सप्रेसवे जो कि देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे होगा, उसकी प्रक्रिया भी तेजी से आगे बढ़ाई जा रही है। मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाला एक्सप्रेसवे बाद में प्रयागराज से वाराणसी तक तथा मेरठ से हरिद्वार तक विस्तारित किया जाएगा। इस एक्सप्रेसवे में एसबीआई भी वित्तीय सहयोग दे रहा है। सीएम ने कहा कि 2017 के पहले तक यूपी में महज दो एयरपोर्ट थे। आज 9 एयरपोर्ट संचालित हैं और 5 शीघ्र संचालित होने जा रहे हैं। 2023 तक उत्तर प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य होगा जिसके पास 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट संचालित होंगे।

सुदृढ़ कानून व्यवस्था से प्रदेश में बढ़ा निवेश

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सुदृढ़ हुई कानून व्यवस्था से बड़े पैमाने पर निवेश बढ़ा है। सरकार के 100 दिन पूरे होने के पहले ही लखनऊ में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में 80,000 करोड रुपए के निवेश प्रस्ताव धरातल पर उतारे गए। इससे नौजवानों को बड़े पैमाने पर रोजगार मिल रहा है साथ ही प्रदेश की अर्थव्यवस्था नई ऊंचाई को छू रही है।

प्रदेश के निर्यात में ओडीओपी का बड़ा योगदान

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने कम खर्च पर अधिक रोजगार की संभावना पर जोर देते हुए सभी 75 जिलों के परंपरागत उद्यम को एक जिला एक उत्पाद योजना (ओडीओपी) से जोड़कर आगे बढ़ाया है। आज उत्तर प्रदेश का निर्यात 1.56 लाख करोड़ रुपए का है और इसमें ओडीओपी तथा एमएसएमई का बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि ओडीओपी को बढ़ावा देने के लिए इसकी डिजाइनिंग, पैकेजिंग, ब्रांडिंग व मार्केटिंग पर खासा ध्यान दिया जा रहा है।

एक जिला एक मेडिकल कॉलेज की तरफ बढ़े यूपी के कदम

सीएम योगी ने कहा कि 1947 से लेकर 2017 तक उत्तर प्रदेश में सिर्फ 12 गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज थे। 2017 के बाद 5 वर्षों में हमने 35 नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण किया है या कर रहे हैं। यूपी में दो एम्स बनाया गया। उत्तर प्रदेश ने एक जिला एक मेडिकल कॉलेज की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा नर्सिंग एजुकेशन को बढ़ावा देने को लेकर किए जा रहे प्रयासों की भी चर्चा की।

टूरिज्म में नंबर वन बन रहा उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी ने न केवल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट व गरीब कल्याणकारी योजनाओं को आगे बढ़ाने में कामयाबी हासिल पाई है बल्कि टूरिज्म के क्षेत्र में भी अच्छी प्रगति है। डोमेस्टिक व विदेशी पर्यटकों का पसंदीदा स्थान बनते हुए उत्तर प्रदेश टूरिज्म में नंबर वन बन रहा है।  काशी विश्वनाथ धाम की दिव्यता या भव्यता की बात हो या भगवान श्रीराम की जन्म स्थली अयोध्या, भगवान श्री कृष्ण की जन्मभूमि मथुरा-वृंदावन का समग्र विकास। सब पर्यटकों को खूब लुभा रही हैं। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध से जुड़े छह प्रमुख स्थल उत्तर प्रदेश में है और यह बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु है।

आजादी के शताब्दी वर्ष में भारत को दुनिया का सबसे ताकतवर देश बनाने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय में देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। यह आत्ममंथन का अवसर है। 75 वर्षों में हमने क्या पाया और शताब्दी वर्ष को लेकर हमारे लक्ष्य क्या होंगे। उन लक्ष्यों के प्रति हम सबको मिलकर काम करना होगा। हमारा लक्ष्य आजादी के शताब्दी वर्ष में भारत को दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनाने का है।

एसबीआई की सामाजिक प्रतिबद्धता सराहनीय: मुख्यमंत्री

गुरु श्री गोरक्षनाथ चिकित्सालय के लिए ऑक्सीजन प्लांट की सौगात देने पर भारतीय स्टेट बैंक के प्रति आभार जताते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एसबीआई की सामाजिक प्रतिबद्धता विख्यात एवं सराहनीय है। उन्होंने कहा कि 216 वर्षों से देश और अनेक देशों में वित्तीय गतिविधियों के साथ सामाजिक सरोकारों को आगे बढ़ाते हुए एसबीआई प्रतिस्पर्धा के इस युग में भी जन विश्वास का प्रतीक बना हुआ है।

इस अवसर पर एसबीआई के अध्‍यक्ष दिनेश खारा ने कहा कि कोरोना काल में ऑक्सीजन अनिवार्य आवश्यकता के रूप में सामने आई। बैंक अपने सामाजिक दायित्वों को लेकर सजग रहता है और गुरु श्री गोरक्षनाथ चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना हमारी सामाजिक प्रतिबद्धता की एक कड़ी है। उन्होंने कहा कि हमारे इस सामाजिक सरोकार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शामिल सानिध्य मिलना सौभाग्य की बात है। इस अवसर पर बैंक के लखनऊ मंडल के सीजीएम अजय कुमार खन्‍ना, एसबीआई प्रशासनिक कार्यालय, गोरखपुर के डीजीएम संजीव कुमार, गुरु श्री गोरक्षनाथ चिकित्‍सालय के निदेशक डॉ मेजर जनरल (डॉ) अतुल बाजपेयी, चिकित्सालय सेवा समिति के व्यवस्थापक प्रो यूपी सिंह आदि उपस्थित रहे।

1500 लीटर भंडारण क्षमता है ऑक्सीजन प्लांट की

भारतीय स्टेट बैंक के सीएसआर (कॉरपोरेट सोशल रेस्पोंसबिलिटी) प्रकोष्‍ठ एसबीआई फाउंडेशन द्वारा गोरखनाथ चिकित्‍सालय में जर्मन तकनीकी से स्‍थापित ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता 120 सिलेंडर तथा प्रति मिनट 600 लीटर ऑक्सीजन उत्‍पादन की है। इसकी भंडारण क्षमता 1500 लीटर ऑक्‍सीजन की है।