फिट इंडिया मूवमेंट का हिस्सा बने जवान : रवि गांधी

बीएसएफ उबं फ्रंटियर ने की फिट इंडिया मूवमेंट में 10 किमी दौड़ का आयोजन

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी : आपदा के इस दौरा में सीमा सुरक्षा बल के जवानों से आग्रह है कि वे अपने पूरे परिवार के सदस्यों और समाज को बड़े पैमाने पर ‘‘फिट इंडिया मूवमेंट‘‘ का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करें। हम नियमित फिटनेस कार्यक्रमों और योग की मदद से दवा पर अपने खर्च को कम कर सकते हैं। वहीं विश्‍वव्‍यापी कोराना महामारी का सबसे बेहतर इलाज है कि अपने को स्‍वस्‍थ्‍य रखकर शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता का विस्‍तार करना है। इसके लिए सबसे पहले हम खुद को स्‍वस्‍थ्‍य रखना होगा। उक्‍त बातें उत्‍तर बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक रवि गांधी ने फिट इंडिया मूवमेंट में 10 किमी की दौड़ को हरी झंडी दिखाने के दौरान जवानों को संबोधित करते हुए कही। वहीं श्री गांधी ने जवानो को शारीरिक फिटनेस की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

मालूम हो कि फिट इंडिया मूवमेंट, भारत में शुरू किया गया एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन है। जो लोगों को अपने दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधियों और खेलों को शामिल करके स्वस्थ और फिट रहने के लिए प्रोत्साहित करता है। इसे भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 29 अगस्त 2019 को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम से शुरू किया गया था। फिट इंडिया फ्रीडम रन हमारे प्रधान मंत्री द्वारा परिकल्पित फिट इंडिया मूवमेंट को मजबूत करने का एक और प्रयास है और सभी देशवासियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है । वर्तमान समय में यह आयोजन और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि फिट रहना एक मजबूत प्रतिरक्षा के निर्माण की कुंजी है, जो कि कोविट-19 बीमारी से लड़ने के लिए समय की आवश्यकता है।

13 सितंबर 2021 को, उत्तर बंगाल फ्रंटियर सीमा सुरक्षा बल ने 10 किमी फिट इंडिया रन द्रोणाचार्य स्टेडियम, कदमतला परिसर से रंगपानी तक तथा वहां से वापसी का आयोजन किया है। इस 10 किलोमीटर की दौड़ को द्रोणाचार्य स्टेडियम से उत्तर बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक रवि गांधी द्वारा सुबह लगभग 6 बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। अच्छे स्वास्थ्य के लिए शारीरिक व्यायाम के बारे में सीमा सुरक्षा बल के कार्मिकों और उनके परिवारों के बीच जागरूकता पैदा करने के अभियान के तहत 10 किलोमीटर फिट इंडिया दौड़ में उत्तर बंगाल सीमान्त मुख्यालय के सभी अधिकारियों, अधिनस्थ अधिकारीयों एवं जवानों ने भी भाग लिया है।