सीमा प्रबंधन में सभी एजेंसियों की भागीदारी जरूरी: रवि गांधी

बटालियन कमांडरों के समर्पण और कड़ी मेहनत से सीमा पर मिल रही सफलता

उत्तर बंगाल सीमांत, कदमतला, सिलीगुड़ी में फील्ड कमांडरों का सम्मेलन

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी

भारत-बंगलादेश की सीमाओं की रखवाली की जिम्‍मेदारी सभांल रहे सभी क्षेत्रों के बटालियन कमांडरों के समर्पण और कड़ी मेहनत की सराहना करना कम है। उनके मेहनत का परिणामस्वरूप है कि आज बड़ी संख्या में बांग्लादेशी तस्करों को पकड़ा गया और उनसे भारी मात्रा में प्रतिबंधित वस्तुओं को जब्त किया गया। सीमा पर अपराध की रोकथाम में मिल रही सफलता से साबित होता है कि उनके सुरक्षा परिदृश्य में सुधार हुआ। उक्‍त बातें 10 सितंबर 2021 को उत्‍तर बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक रवि गांधी ने  भारत-बांग्लादेश सीमा पर ऑपरेशनल तैयारियों की समीक्षा के लिए फ्रंटियर मुख्यालय कदमतला में फील्ड कमांडरों की आयोजित कॉन्फ्रेंस को संबोधित करे हुए कही । इस कॉन्फ्रेंस में उत्तर बंगाल फ्रंटियर केडीआइजी पीएसओ व डीआइजी आप्‍स(आपरेशनल) के अलावा अधीन आने वाले सभी सेक्टरों के उप महानिरीक्षक तथा बटालियन कमांडेंट शामिल हुए। सम्मेलन के दौरान भारत-बांग्लादेश सीमा से संबंधित विभिन्न परिचालन, प्रशासनिक और रसद मुद्दों पर चर्चा हुई।

आगे श्री गांधी ने कहा कि बल की क्षमता को बढ़ाने के लिए हमें सीमा पर बसे लोगों के दिलों में सीमा सुरक्षा बल के प्रति विश्वास बढ़ाने की आवश्‍यकता है। इसके लिए सीमावर्ती समुदाय के साथ जुड़ाव पर भी ध्यान केंद्रित करना होगा। वहीं स्थानीय पुलिस सहित सहयोगी एजेंसियों के साथ तालमेल विकसित करने का प्रयास निरंतर जारी रखें। क्योंकि सीमा प्रबंधन में सभी एजेंसियों की भागीदारी की आवश्यकता है।

मालूम हो कि उत्तर बंगाल सीमांत के महानिरीक्षक के रूप में कार्यभार संभालने के बाद, रवि गांधी भारत-बांग्लादेश सीमा पर, सीमा पार अपराधों को रोकने के लिए ठोस रणनीति विकसित करने के लिए हमेशा प्रयत्‍नशील हैं। वहीं सीमावर्ती क्षेत्रों में सघन अभियान चलाकर नियमित रूप से सीमा सुरक्षा बल के बॉर्डर डॉमिनेशन प्लान की समीक्षा कर रहे हैं।