आंखें में जलन, हो सकता है कोराना का लक्षण

बुहान से चला ए2ए (कोविड-19), विश्व में पहुंचा तो बदला 11 रूप

आंखों में दर्द, लाल हो, पानी गिरे तो कराएं कोरोना की जांचः डा मनीषा  

    “ कोरोना (कोविड-19) जानलेवा बिमारी आंखों के रास्ते भी शरीर के अंदर प्रवेश करती है। इसलिए सभी लोगों को आंखों को छूने से पहले हाथ को अच्छी तरह साबुन से धोना चाहिए या अल्कोहल बेस्ट सेनेटेराइजर से हाथ को साफ करके ही आंखों को छूना चाहिए।” आज स्वास्थय सलाह की प्रथम किस्त, सिलीगुड़ी की नेत्र रोग विशेषज्ञ डा मनीषा चौधारी से बातचीत के आधार पर कोरोना संक्रमण से आंख पर प्रभाव लक्षण व बचाव पर अधारित है।

न्यूज भारत, सिलीगुड़ीः  भारत में कोरोना वायरस हुए शोध के अनुसार दुनिया भर में फैले कोरोना ( कोविड-19) के इस वायरस के 11 प्रकार के लक्षण हैं। कोरोना  जब चीन के बुहान से निकल कर दुनियां भार के देशों में पहुंचा तो वह सिर्फ ए2ए (A2A)  ही प्रमुख था, जो एक महामारी की शक्ल में बदल गया, अब कोरोना के शोध के बाद पूरी दुनियां में करीब 11 प्रकार के रूप में बदल गया। इसके प्रमुख लक्षणों में, सर्दी, जुखाम, तेज बुखार, बदन दर्द, खांसी आना, सांसो का तेज होना जैसे प्रमुख है। लेकिन कोरोना के फैलने का एक प्रमुख कारणा आपकी आंखे भी है। अगर आपकी आंख में इंफेक्शन कजंटिवाइटिस (Conjunctivitis...) मतलब ( आंख मे बहुत पानी आना, अधिक लाल होना, या अधिक दर्द हो रहा हो डाक्टर की सलाह के बाद आप कोरोना की जांच जरूर कराएं। यह जितनी तेजी से शरीर में पहुंचता है उतनी ही तेजी से आपके शरीर के अंदर अपनी संख्या को बढ़ता है। दुनिया भर के लोगों में इसको लेकर डर और भ्रम की स्थिति है। इससे जुकाम से लेकर सांस की तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है आंख भी उन प्रमुख अंगों मे से एक है जो कोरोना से प्रभावित हो सकता है। पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इलाज ढूढ़ने में लगे फिलहाल इससे बचने का एक मात्र उपाय है, आपका  एतियात बरतना। आप कही घर से बाहर हैं तो अपने चेहरे पर खासकर आंखों को छुने से जरूर बचे। खासकर बच्चे, बुजुर्ग तथा ऐसे लोग जो किसी बीमारी से ग्रसीत हैं, तो अगर बहुत जरूरी न हो तो आंखों से सम्बन्धित सर्जरी ना कराये अपनी रोग प्रतिरोधक छमता बढाने के घरेलू उपाय करें अपने घर में रहें सुरक्षित रहे।

बचाव के उपायः सबसे पहले की अगर जरूरी ना हो तो घर से बाहर ना निकले। अगर घर से बाहर आफिस या बाजार में हैं, तो चेहरे पर मस्क लगाएं। किसी भी अपरचित व्यक्ति या जिसका ट्रैवेल हस्ट्री हो तो छूएं नहीं दूर से बात करें। सामाजिक दूरी दो गज का ख्याल रखें। अगर संभव हो तो पास मे अल्कोहल बेस्ट सेनेटाइर्जर रखें। समय-समय पर हाथों पर लगा कर ही आंख, मुंह और नांक को स्पर्श करें। कोरोना से बचने के साथ-साथ अपने शरीर को लड़ने की क्षमता का विस्तार करें आपकी सावधानी ही आपकी सुरक्षा है।