फेसबुक से दोस्‍ती और मैसेंजर से प्‍यार

वाह्टएप हुआ था एकरार, पुलिस ने सीमा के तारबंदी गांव से किया गिरफ्तार

सिक्किम से 11 को गायब हुई थी युवती, पुलिस ने सर्विलांस से लगाया पता

बीएसएफ, एनजेपी व सिक्किम पुलिस की तत्‍परता से मानव तस्‍करी से बची

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी

 कहते हैं प्‍यार अंधा होता है, पर दिल से प्‍यार करने वालों को। लेकिन तकनीकि के इस दौर में मानव तस्‍कर इसका बेवजा फायदा उठा रहे हैं। साइबर दुनियां के इस युग में वाकिया पश्चिमी सिक्किम के चुंगथाग में घटी। भारत-बंगलादेश की सीमा पर तारबंदी के अंदर भारतीय गावं बदलागाछ के हैदर ने पहले सिक्किम की युवती पूनम से फेसबुक पर दोस्‍ती हाथ बढ़ाया और पूनम दोस्‍ती कबूल कर ली। बातों का सिलसिला मैंसेंजर पर शुरू हुआ और फिर प्‍यार में बदल गया। दोनों अनदेखी शक्‍लों में प्यार इस कदर परवान चढ़ा की ममला वाह्टएप नंबर पर आ गया। फिर मोबाइन नंबर मिला और प्‍यार धीरे-धीरे परवान चढ़ने लगा। बात साथ जीने-मरने तक पहुंच गई और हैदर ने उसे बहला फुसला कर पहले सिलीगुड़ी बुला लिया। उसके बाद भारत-बंगलादेश की सीमा फुलबाड़ी के पास तारबंदी के अंदर भारतीय गांव चंपतगाछ में छिपाकर रखा। पिता की प्राथमिकी पर सिक्किम व न्‍यूजलपाईगुड़ी पुलिस और सीमा सुरक्षा बल के सहायोग नाबालिक को 12 अगस्‍त को दोपहर में बरामद कर एक नाबालिक को मानव तस्‍करी से बचा लिया। मामला दर्ज कर पुलिस आरोपि की गिरफ्तारी का प्रयास कर रही है।  

मिली जानकारी के अनुसार पश्चिमी सिक्किम थाना कुलुक के चुंगथाग गांव की नाबलिक पूनम (बदला हुआ नाम) को पहले बंगलादेश तारबंदी के अंदर के गावं बदलागाछ से हैदर (बदला हुआ नाम) फेसबुक पर दोस्‍ती का पैगाम आया। बिना जाने पहचाने पूनम ने दोस्‍ती कबूल करते हुए, मैसेंजर पर चैटिंग शुरू कर दिया। पहाड़ों की वादियों में रात की तन्‍हाई जैसे-जैसे परवान चढ़ती वैसे-वैसे मैसेंजर पर प्‍यार परवान चढ़ने लगा। इसके बाद वाह्टएप का नंबर एक दूसरे ने शेयर किया। अब प्‍यार, फेसबुक और मैसेंजर से उपर उठकर काल और वाह्रटएप पर आ गया। धीरे-धीरे दोनों ने एक दूसरे के साथ जीने मरने की कश्‍मे खाई और पूनम ने हैदर के प्‍यार में फंसकर घर छोड़कर 11 अगस्‍त 2021 को सिलीगुड़ी पहुंच गई। जहां उसका कतिथ प्रेमी हैदर मिला और उसे अपने घर ले चलने की बात कही, पूनम तैयार हो गई। लेकिन भारत-बंगलादेश की सीमा फूलबाड़ी को पार करने के लिए पहचान पत्र की होती है। हैदर ने किसी तरह अपने बगल के एक गांव चंपातगंज में छुपाकर रख दिया। पूनम जैसे ही तारबंदी के अंदर गई, और हैदर ने अपने गांव बदलागाछ चला गया। उसके बाद पूनम के पिता को फोन किया कि पूनम यहां आ गई है और सही सलामत है। पूनम के पिता ने तुरंत इसकी जानकारी सिक्किम पुलिस को दी और पुलिस ने इसकी सूचना बंगाल पुलिस को दी। सिक्किम पुलिस के सिलीगुड़ी पहुंचने के बाद तुरंत दोनों के नंबर को सर्विलांस पर लिया गया। काल और लोकेशन व समय को टैक कर न्‍यू जलपाईगुड़ी पुलिस ने तत्‍काल सीमा सुरक्षा बल 51बीएन बीएसएफ फुलबाड़ी पहुंची। पुलिस ने बीएसएफ को घटना की पूरी जानकारी दी और सहयोग करने की बात कही। मामले की गंभीरता को देखते हुए बीएसएफ ने तकाल कार्रवाई करते हुए उसे हैदर के चंगुल से बचा कर एक मानव को रोकने में सफलता हासिल की।      

फेसबुक करते हैं दोस्‍ती जिस्‍म के बाजार में करते हैं सौदा

उत्‍तर बंगाल के चिकनेक में मावन तस्‍करी के धंधे परवान चढ़ते रहते हैं। मानव तस्‍करी से हैदर जैसे लोग फेसबुक पर पहले दोस्‍ती का पैगाम देकर दोस्‍ती बढ़ाते हैं और प्‍यार का झांसा देकर उसे अपना बना लेते है। जैसे ही कोई लड़की फर्जी फेसबुकिया प्‍यार के चक्‍कर में फंसती तो इसकी जानकारी मानव तस्‍करों को मिल जाती है। वह उसे ठीकने पर पहुंचने से पहले ही ठीकाने लगाने के लिए तत्‍पर हो जाते हैं। लड़की जैसे ही मानव तस्‍कर के चंगुल में फंसते ही शहर से बाहर लेकर चले जाते हैं। लेकिन वहां जाने के बाद जब लड़की को पता चलता है यह प्‍यार नहीं धोखा है तक तक देर हो चुकी होती है। हलांकि कुछ लड़कियों ने हिम्‍मत दिखाई और बरामद भी हुई है। इस क्षेत्र में काम करने वाली समाजसेवी रंगू शौर्या ने मानव तस्‍करी के कई ममलों को खुलासा करते हुए तमाम देश के अन्‍य शहरों से लड़कियों को मावन तस्‍करों के चंगुल से छुड़ाया है।  

एएचटीयू को मिली सफलता, सीमा से नाबालिग को छुड़ाया

बीएसएफ ने जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि उत्‍तर बंगाल फ्रंटियार के महानिरीक्षक रवि गांधी के नेतृत्‍व में सीमा की सुरक्षा और अवैध गतिविधियों पर लगाम कसी जा चुकी है। वहीं मानव तस्‍करी के लिए भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात मानव तस्कर विरोधी यूनिट (ए.एच.टी.यू) फुलबाड़ी के में तैनात है। नाबलिक गायब की सूचना पर 51वीं वाहिनी बीएसएफ ने दार्जिलिंग के एनजेपी पुलिस और सिक्किम पुलिस एक विशेष संयुक्त बचाव अभियान चलाया गया। इस अभियान में एक नाबालिग लड़की को सुरक्षित रूप से मानव तस्‍करी होने से बचाया गया। बीएसएफ ने बताया कि मिस पूनम (बदला हुआ नाम) जो कि सिक्किम की निवासी है। दार्जिलिंग जिले के फूलबाड़ी के सीमावर्ती इलाके में हैदर (बदला हुआ नाम) नाम के एक व्यक्ति ने उसे फेसबुक पर दोस्ती के बहाने फुसलाया गया। वह 11 अगस्त 2021 से अपने घर से गायब थी। हैदर ने उसे फुलबाड़ी में किसी अन्य व्यक्ति के घर में रखा था जहां से उसे छुड़ाया गया । पुलिस स्टेशन एनजेपी ने नाबालिग लड़की को अपने हिरासत में ले लिया है और हैदर फरार है तथा पुलिस उसकी तलाश कर रही है।

वहीं दूसरी ओर 13 अगस्त 2021 को उत्तर बंगाल सीमान्त सीमा सुरक्षा बल अधीन बटालियनों की सीमा प्रहरियों ने अपने-अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष तस्करी विरोधी अभियान  के तहत राष्ट्र विरोधी तत्वों द्वारा तस्करी के अपने नापाक इरादों के प्रयासों को विफल करते हुए विभिन्न सीमा चैकियों ने 29 मवेशी, 1.2 किलोग्राम गांजा और अन्य विविध वस्तुओं को जब्त किया गया जिसकी कुल कीमत लगभग रू 3,59,658/- आंकी गई है ।