सुरक्षा चाक चौबंद, 25 तस्‍कर समेत एक धुसपैठिया धराया

तस्‍करी के सामान के साथ एक अवैध घुसपैठिए धराए, बीजीबी को सौंपा

2 भारतीय व 23 बंगलादेशी तस्‍कर समेत तस्‍कारी के सामान जब्‍त

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी :  भारत-बंगलादेश की सीमाओं पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की लगातार चौकसी बढ़ने के कारण सीमा पर अवैध घुसपैठिए और तस्‍करों पर आफत सी आने लगी है। उत्‍तर बंगाल सीमांत मुख्‍यालय के अंर्तगत आने वाले सीमा क्षेत्रों में दिन प्रतिदिन तस्‍करी के सामानों के साथ तस्‍कर और घुसपैठिओं की गिरफ्तारी हो रही है।  बीएसएफ सीमाओं पर सुरक्षा चाक चौबंद होने के कारण तस्‍करी के सामनों के 2 भारतीय समेत 23 बंगलादेशी तस्‍करों को गिरफ्तार किया गया। जबकि सीमा पर करते हुए एक अवैध घुसपैठिए को पकड़ कर बंगलादेश बार्डर गार्ड (बीजीबी) के हवाले कर दिया गया।

बीएसएफ सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल के मुख्य सूचना अधिकारी ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि दिनांक 13 जून 2021 को समय लगभग 6.05 बजे के आसपास बीएसएफ की सीमा चौकी बामोर पर 175वीं बटालियन के जवानों ने एक बांग्लादेशी महिला जिसका नाम रोमाना अफरोज उर्फ रूमा (35 बर्ष) पत्नी मोहम्मद मोनीरजम्मान निवासी मकान न0-12, गांव-हजारीबाग लेन, पो0- हजारीबाग, पुलिस स्टेशन- ढ़ाका, जिला-ढाका (बांग्लादेश) की रहने वाली थी को सीमा स्तंभ संख्या 341 / 7-एस० के पास से उस समय पकड़ा जब वह अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार करके भारतीय इलाके में घुस आयी थी। तलाशी के दौरान पकड़ी गई बांग्लादेशी महिला के पास से रूपये 11.500/- (भारतीय मुद्रा), एक सोने की चेन, एक मोबाईल फोन तथा कुछ दवाईयॉ बरामद की गई। पूछताछ के दौरान पकड़ी गई बांग्लादेशी महिला ने बताया की उसने अपनी आँख के इलाज के लिए गैरकानूनी तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा को पार किया। पूछताछ करने के पश्चात पकड़ी गई बांग्लादेशी महिला को दोनों देशों के बीच मधुर संबंधों को ध्यान में रखते हुए बांडर गार्ड बांग्लादेश को सौंप दिया गया।

वहीं दूसरी ओर सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल एवं इसके अधिनस्थ बटालियनों के द्वारा सीमा पर लगातार चौकसी बरती जा रही है। बल के जवान अनवरत सीमा की चौकसी में तैनात हैं। सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल अधिनस्थ बटालियनों के द्वारा सीमा पर जवानों की तत्परता पूर्ण कार्यवाही में दिनांक 05 से 14 जून 2021 के दौरान साप्‍ताहिक अभियान में विभिन्न सीमा चौकियों के द्वारा 884 बोतल फैन्सिडाईल कफ सिरप, 93 मवेशियों तथा अन्य मिश्रित सामान को जब्त किया गया।  जब्‍त किए गए तस्‍करी के सामानों अनुमानित कीमत लगभग 16.31.173 /- रुपये आँकी गयी है। तस्करों का उद्देश्य फैन्सिडाईल कफ सिरप, मवेशियों तथा अन्य मिश्रित सामान को तस्करी द्वारा बांग्लादेश ले जाने का था।

इसके अलावा दिनांक 05 से 14 जून 2021 के दौरान सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने भारत-बांग्लादेश की अंतराष्ट्रीय सीमा पर तस्करों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जिसके तहत विभिन्न सीमा चौकीयों के द्वारा 2 भारतीय तथा 23 बांग्लदेशी तस्करों को गिरफ्तार किया । गिरफ्तार किये गये भारतीय एवं बांग्लदेशी तस्करों को जब्त किए गए सामानों को स्‍थानी पुलिस स्‍टेशन को सौंप दिया गया।