दूसरी लहर, पर कहर बनी स्‍वदेशी वैक्‍सीन

कोविड-19 टिकाकरण अभियान संपन्‍न

मानव सेवा में तीन दशकों से अहम भूमिका निभा रहा लायंस तराई  

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी 

लायंस क्लब आफ सिलीगुड़ी तराई मानव सेवा में विगत 30 वर्षों से सिलीगुड़ी में सामाजिक कार्यों में अग्रणी भूमिका निभा रहीं हैं। देश में जब भी किसी भी प्रकार की विपदा आती है जैसे बाढ़ और वर्तमान वैश्‍वीक कोरोना संक्रमण लायंस तराई सर्वदा सिलीगुड़ी के लोगों के लिए अपनी सेवा तन-मन-धन से करती हैं। इस क्रम में कोरोना माहामारी का प्रकोप से पूरी दुनियां पर मौत के संकट के बादल छाए तो लायंस तराई ने फ्री आक्सीजन सेवा उपलब्‍ध कराने की अनूठी पहल कर रही है। वहीं दूसरी के कहर पर देश में बनी बैक्‍सीन दूसरी लहर पर कहर बनकर सामने आई।  देश में आई इस विपदा में लायंस तराई ने फिर से मानव सेवा की अनूठी मिशाल की की।

जारी प्रेस विज्ञप्ति में लायंस तराई के जनसंपर्क अधिकरी सुजीत कुमार बिहानी ने दी है। जारी विज्ञप्‍ति में बताया गया कि आक्सीजन सेवा के चैयर मेन लायन अशोक शर्मा, अतुल झंवर एवं नरेश पेड़िवाल ने 1000 से अधिक आक्सीजन सिलेंडर जरूरत मंद लोगो को देकर उनके प्राणों की रक्षा की। इसके साथ ही जब कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का कहर देश में था तो भारत ने वैक्‍सीनेशन (टिकाकरण अभियान) शुरू हुआ। दूसरी लहर पर कहर बनी भारतीय टीकाकरण अभियान में तराई लायंस ने देश में आपदा की इस घड़ी में सामने आकर महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। क्‍लब ने सिलीगुड़ी लायंस तराई ब्लड बैंक सेन्टर में गवर्नमेंट के फ्री वैक्सिनेशन सेन्टर 1 मार्च से शुरू किया गया। जिसमें सबसे पहले फ्रंट लाइन वारियर्स को नि:शुल्क टिकाकरण किया गया। इसके बाद मेडिकल कालेज से वैक्सिन खरीद कर 29 अप्रेल तक सरकारी नियमों के अनुसार कोविड प्रोटोकॉल के तहत टिकाकरण चला। हलांकि वैक्सिन कमी के कारण सेन्टर को कुछ दिनों के लिए बन्द करना पड़ा।

पुन: सरकार के टिकाकरण नियमों के अनुरूप हमनें सेरम इन्स्टीट्यूट, पुना से 12000 वैक्सिन खरीदी। पुन: 1 जुन से ब्लड बैंक में फिर से टिकाकरण चालू किया गया। 2 जुन से उतर बंगाल मारवाड़ी भवन में टिकाकरण केन्द्र (CVC) चालू किया गया। इसमें तराई परिवार के सभी सदस्यों, उतर बंगाल मारवाड़ी भवन के सभी सदस्यों, सिलीगुड़ी के सभी लायंस क्लब के सदस्यों, मारवाड़ी युवा मंच सिलीगुड़ी एवं सेवक शाखा के सदस्यों, सिलीगुड़ी मर्चेंट एसोसिएशन, हार्डवेयर मर्चेंट एसोसिएशन, माहेश्वरी समाज, जैन समाज, आर्ट आफ लिंविंग, ICAI, CREDAI, GST Department, Income Tax Department, भानू भक्त समिति, रोटरी क्लब, यंग इंडियन्स, विभिन्न सामाजिक संस्थाओं,  व्यवसायिक संगठनों, हाउजिंग सोसायटी के सदस्यों, का टिकाकरण किया गया। तराई ब्लड बैंक सेन्टर से अभी तक 21958 लोगों का टिकाकरण किया जा चुका हैं। इस कार्य को व्यवस्था पूर्वक चलाना कोई आसान काम नहीं था।  कार्यक्रम संयोजक लायन निर्मल गिदड़ा एवं महेश अग्रवाल के नेतृत्व में एक कमेटी बनाई गई। इसमें लगभग 30 सदस्यों ने लगातार 1 जून से आज 12 जून तक सुबह 9 बजे से सायं 7 बजे तक सुचारू रूप से सेन्टर चलाने में उत्साह पूर्वक कार्य किया। तराई उर्जा के सदस्य लायन हर्षित अग्रवाल, जतिन, सात्विक, आयूष ने आनलाइन रजिस्ट्रेशन में सक्रिय कार्य किया। इन सभी सदस्यों का जितना भी धन्यवाद दिया जाएं वह कम ही होगा।

टिकाकरण कार्यक्रम के चैयरमेन लायन सुशील बाजला, अरुण पेड़िवाल, पवन बंसल, ब्लड बैंक के चैयरमेन निरंजन धिरासरिया एवं कई सदस्यों ने ब्लड बैंक सेन्टर में चल रहें टिकाकरण केन्द्र में अपना योगदान दिया। इस अभियान को बेहतर संचालन के लिए तराई लायंस ब्लड सेन्टर के कर्मचारियों की सक्रिय भुमिका रहीं। लायंस तराई के अध्यक्ष लायन संजय मित्रुका ने कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सभी सदस्यों का शुक्रिया किया। कार्यक्रम के समापन पर लायंस क्लब आफ सिलीगुड़ी तराई शक्ति की अध्यक्षा लायन मोना अग्रवाल एवं उनकी टीम ने तराई के सभी सदस्यों का जिन्होंने इस अभियान में सक्रिय भूमिका निभाई का कोरोना योद्धा के रुप में सम्मान किया।