मौत से हार गया अक्षरों के जुगनुओं का सितारा

कोलकाता के आईसीएमआर में कोरोना का चल रहा था इलाज

बीएसएफ केवीएस बैंकुठपुर में स्‍थापित करने में अहम योगदान

केबीएस में अहम योगदान, देश के कई केबीएस में रहे हैं प्राचार्य

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी

श्रद्धासुमन शतशत नमऩ़..

केवीएस संगठन में अपने जीवन को खपाने वाले पूर्व शिक्षक सह प्राचार्य कोलकता के आईसीएमआर में मौत से हार गए। करीब 20 दिनों से केवीएस के पूर्व प्राचार्य दिवाकर मिश्रा वेटिंलेर पर थे। ईमानदारी के मिशाल श्री मिश्रा 31 मार्च 21 को सेवा मुक्‍त हुए हैं। आज सुबह करीब 9.25 पर र्स्‍वगवास हो गया।

कोरोना का संकट आज देश के उन दरख्‍तों पर चोट पहुंचा रहा है, जहां से किसी भी व्‍यक्ति के विकास की शुरूआत होती है। आज केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) में अपने जीवन को खपने वाले पूर्व शिक्षक सह प्राचार्य कोलकता के आईसीएमआर में जीवन और मौत से जूझने के बाद आज सुबह जीवन की जंग हार गए। वह पिछले करीब 20 दिनों से केवीएस के पूर्व प्राचार्य दिवाकर मिश्र वेटिंलेर पर थे। हलांकि डाक्‍टरों का कहना है कि उनकी बाड़ी से कोई सपोर्ट नहीं मिल रहा था। बच्‍चों के बीच अक्षरों के जुगनुओं की तरह चमकने वाले श्री मिश्रा अभी पिछले माह नागपुर के केवीएस से प्राचार्य के पद से सेवा मुक्‍त हुए है।   

बिहार, झारखंड और हिमाचल रहा शिक्षा के केन्‍द्र

बिहार के ग्रामीण परिवेश से निकलकर श्री मिश्रा ने अपने जीवन को शिक्षा के क्षेत्र में  समर्पित कर दिया। दुमका के जिला स्‍कूल से वर्ष 1977 में प्राथमिक पढाई पूरी करने के बाद वह भागलपुर के टीएनबी कालेज से बीएसएसी फिजीक्‍स से स्‍नातक की डिग्री हासिल की थी। उसके बाद श्री मिश्रा राची से विश्‍वविद्धलय से फिजीक्‍स से मास्‍टर की डिग्री हासिल की और वहीं से बीएड किया। फिर वह हिमाचल प्रदेश विवि से एमएड की डिग्री हासिल करने के बाद केवीएस की सेवा में जुट गए।

देश के कई केवीएस में कर चुके हैं योगदान

श्री मिश्रा देश के कई महत्‍वपूर्ण केवीएस में बच्‍चों के बीच अपनी इमानदारी के बीच फिजीक्‍स मिश्रा सर के नाम से जाने जाते थे। हलांकि उनकी पोस्टिंग सिलीगुड़ी के नवीन बीएसएफ केवीएस सालुगाढ़ा के एसटीसी (बैकुंठपुर) में हुई। इस दौरान वह इस स्‍कूल को बनाने काफी योगदान रहा और इसके साथ ही केवीएस सेवक के प्रभार में रहे। इसके बाद उनकी पोस्टिंग महाराष्‍ट्र के नेवी स्थित डाकयार्ड के केवीएस में हुई। उसके बाद श्री मिश्रा का स्‍थानांतर नागपुर के केवीएस में हुआ जहां वह अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे। इसके श्री मिश्रा 31 मार्च2021 को वहीं सेवा मुक्‍त होकर वापस कोलकता पहुंच गए। जहां उन्‍हे कोरोना संक्रमण के शिकार हो गए। श्री मिश्रा की हालत नाजुक है और वह करीब 20 दिन से कोलकाता के आईसीएमआर में वेंटिलेटर पर थे। हलांकि डाक्‍टरों के अनुसार उनकी स्थिति नाजुक बताया था।