‘योगा’ का ‘योग’ दूर भगाए ‘रोग’

फिट इंडिया कार्यक्रम में शामिल हुए बीएसएफ के जवान

योग कर बहाया पसीना, कोविड से लड़ने व वचाव में लाभकारी

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी : कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सभी फिट रखने के लिए योग एक शसक्‍त माध्‍यम बन गया है। वहीं योग से हमारे शरीर के तंत्र ठीक से काम करते है और उससे हमें रोगों से लड़ने की छमता प्रदान होती है। कोरोना की लड़ाई में योगा एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इसी को ध्‍यान में रखते हुए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल ने कदमतल्‍ला के 51 बीएन बीएसएफ के एमटी परिसर में योगा कैंप का आयोजन कर रहा है।

उक्‍त जानकारी जारी प्रेस विज्ञाप्ति के माध्‍यम से सीमा सुरक्षा बल, सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल के मुख्य सूचना अधिकारी ने बताया कि फिट इंडिया मूवमेंट एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन है। जिसे लोगों को अपने दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधियों और योगा को शामिल करके स्वस्थ और फिट रहने के लिए प्रोत्साहित करता है। इसे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 29 अगस्त 2019 (राष्ट्रीय खेल दिवस) पर नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में लॉन्च किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित फिट इंडिया मूवमेंट को मजबूत करने और हमारे नागरिकों को जीवन के लिए फिटनेस के रूप में शामिल करने का एक प्रयास है। वर्तमान समय में यह और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि स्वस्थ रहना एक मजबूत प्रतिरक्षा बनाने की कुंजी है। कोविड-19 बीमारी से लड़ने के लिए शरीर मजबूत बनाता है तथा मानव शरीर को इसकी आवश्यकता भी है।

 

दिनांक 10 मई 2021 को सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल सीमा सुरक्षा बल के प्रांगण में फिट इंडिया मूवमेंट के परिप्रेक्ष्य में योगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल तथा 51 वीं वाहिनी सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों एवं जवानों ने कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए भाग लिया। इस अवसर पर सीमा सुरक्षा बल के कार्मिकों को प्रेरित किया गया कि वे अपने परिवार के सदस्यों और समाज को फिट इंडिया मूवमेंट का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करें। नियमित योग की मदद से हम दवा पर अपनी निर्भरता को कम कर सकते हैं। इस कोरोना काल हमलोग नियमित योगा के द्वारा अपने आपको स्वस्थ रख सकतें हैं। योगा कोविड महामारी से लड़ने व वचाव में भी लाभकारी सिद्ध हुआ।