मणिपुर के दूर दराज क्षेत्रों में अहम भूमिका निभा रहा असम राइफल्‍स

चिकित्‍सा कैंप के माध्‍यम से ‘टीका उत्‍सव’ की जगारूकता, बेटी पढ़ाओ व बेटी बचाओ पर जोर

न्‍यूज भारत, मणिपुर :
कोरोना महामारी को काबू करने के लिए देश में प्रधानमंत्री के अह्रवान पर 11 से 14 अप्रैल तक चार दिवसीय तीखा उत्सव या टीका उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। यह टीका पर्व समाज सुधारक ज्योतिबा गोविंदराव फुले डॉ बी आर अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर शुरू हो रहा है और 14 अप्रैल को जन्मोत्सव के साथ समापन होगा। कोरोना की इस जंग में सभी पात्र लोगों की संख्या बढ़ाने के लिए और वर्तमान वैक्‍सीनेशन की चिंताजनक स्थिति के कारण प्रधानमंत्री ने ‘टीका उत्‍सव’ को तेजी से पूरा के लिए पीएम ने अह्राहन किया है। इस महामारी को पूरी तरह से खत्‍म करने के लिए, 22 AR/IGAR (E) के तत्वावधान में 44 बटालियन असम राइफल्स ने COVID के लिए मणिपुर के दूर दराज के क्षेत्रों निरंतर प्रयास जा रहे हैं । वहीं तामेंगलोंग जिले में जनता के लिए जागरूकता अभियानों के माध्यम से टीकाकरण अभियान आयोजित करने और सूचनाओं को प्रचारित करके जिम्मेदारी असम राइफल्‍स ने बखूबी निभा रही है।

मालूम हो कि वर्तमान स्थिति में रोजाना COVID के कारण पाजिटीव होने के मामलों और मृत्यु दर की संख्या अधिक है। इसलिए 44 असम राइफल्स बटालियन मुख्यालय और इसके सीओबी दिकुइराम में संदेश फैलाने के लिए स्थानीय लोगों तक पहुंचे और अपील करने वालों को एमनी के रूप में टीकाकरण करने के लिए कहा। कंपनी कमांडर ने बताया कि श्री ज्योतिबा गोविंदराव फुले की जयंती के अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए जनता से अपनी लड़कियों का अध्ययन करने और उनके सपनों को पूरा करने की अपील की। वहीं श्री ज्योतिबा और उनकी पत्नी सावित्रीबाई फुले ने भारत में पहली बार 1948 में लड़कियों के लिए पहला स्कूल खोला था। इस प्रकार हम सामूहिक रूप से सामाजिक सुधार के लिए योगदान देंगे और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के उद्देश्य का पालन करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि स्थानीय लोगों के बीच COVID नियमों को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए।

वर्तमान में फैल रही माहामारी को रोकने का एक मात्र तरीको है नियमों का सख्‍ती से पालन हो। असम राइफल्‍स  ने स्थानीय भाषाओं में ड्रोन के माध्यम से पोस्टर, बैनर व ऑडियो संदेश के माध्‍यम से जागरूकता फैलाने मे जुटी है। असम राइफल्‍स ने माइकिंक से लोगों को  मास्क पहनने, हाथ की स्वच्छता के उचित उपयोग, शारीरिक दूरी बनाए रखने और समय पर टीकाकरण के बारे में जानकारी प्रसारित करने के लिए किया गया था। ‘दवई भी, कदई भी 'संदेश प्रभावी रूप से पालन करने का अनुरोध किया जा रहा है। इसअवसर पर  सीएमओ, तामेंगलोंग बटालियन ने जनता को अवगत कराया कि इस टीकाकरण उत्सव के दौरान सिविल मेडिकल स्टाफ के साथ समन्वय में टीकाकरण अभियान को अखुई, अज़ुइराम और दिखुइराम के आंतरिक क्षेत्रों में ले जाया जाएगा।