स्‍वतंत्रता आंदोलन की याद होगी तरो-ताजा

मनोरंजन, ज्ञानवर्जन व पर्यटन का केंद्र है प्राणी उद्यान: सीएम योगी

काकोरी कांड के नायक के नाम पर रखा गया प्राणी उद्यान का नाम

151 वन्यजीवों की संख्या बढ़कर होगी 400, 7डी थियेटर में होगा ज्ञानवर्जन

एसपी सिंह, गोरखपुर

जिस उद्देश्य से गोरखपुर प्राणी उद्यान यहाँ स्थापित किया गया है, मुझे उम्मीद है कि अब प्राणी उद्यान उस उद्देश्य को साकार करेगा। एक ही जगह पर मनोरंजन, ज्ञानवर्जन तो होगा ही, साथ ही यह प्राणी उद्यान पर्यटन के साथ रोजगार का भी केंद्र बनकर उभरेगा। यह बातें शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कही। वे यहां शाहिद अशफाकउल्ला खां प्राणी उद्यान के उद्घाटन समारोह कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में बनकर तैयार प्राणी आज पूर्वांचलवासियों को समर्पित कर मुझे खुशी की अनुभूति हो रही है। इसके लिए गोरखपुरवासियों को सीएम बधाई देते हुए होली की बधाई और शुभकामनाएं भी दी।

मुख्यमंत्री ने शहीद असफाकउल्लाह खां का जिक्र करते हुए कहा कि काकोरी कांड के महानायक असफाकउल्लाह खां का गोरखपुर से गहरा रिश्ता था। इस पूरे कांड की संरचना तो सहारनपुर में गढ़ी गई थी, लेकिन उनके साथ इस कांड में नेताजी सुभाषचंद्र बोष और शाहिद रामप्रसाद बिस्मिल की भी अहम भूमिका थी। ऐसे में पूर्वांचलवासियों को यहां वन्यजीवों के ज्ञानवर्जन के साथ देश की आजादी की लड़ाई में शहीद हुए महान क्रांतिकारियों के बारे में भी जानकारी होगी।

एक माह तक स्कूली बच्चों निःशुक्ल कराया जाए टूर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डीएम स्कूली बच्चों को प्राणी उद्यान के टूर कराने के लिए निःशुक्ल व्ययस्था करें। ताकि अधिक से अधिक बच्चे प्राणी उद्यान के महत्व व ज्ञानवर्जन प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि एक दिन में शेड्यूल तय कर तीन-चार स्कूलों के बच्चों का टूर सुनिश्चित किया जाए। साथ ही इस दौरान कोविड नियमों का भी पूरी तरह से पालन कराया जाए।

चिड़ियाघर का संरक्षण नागरिकों का भी दायित्व

मुख्यमंत्री ने कहा कि चिड़ियाघर का संरक्षण नागरिकों का भी दायित्व है। उन्होंने अपील की कि ज़ू में प्लास्टिक या पॉलीथिन लेकर न आएं, अस्त्र शस्त्र लेकर आने, धूमपान, ज़ू की सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने से बचे। कोई भी ऐसा कार्य न करें जिससे वन्यजीवों में भय या उत्तेजना हो। इस दौरान उन्होंने लखनऊ चिड़ियाघर का उदाहरण देते हुए कहा कि लखनऊ चिड़ियाघर का यह सौंवा साल है। पर्यटन, ज्ञान व मनोरंजन केंद्र, रोजगार के साधन के रूप में इसकी प्रासंगिकता आज भी कायम है।

शहीद अशफाकउल्ला के साथ काकोरी के नायकों को नमन किया सीएम ने

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस प्राणि उद्यान का नामकरण काकोरी की घटना के अमर सेनानी शहीद अशफाकउल्ला खां के नाम पर किया गया है। काकोरी की घटना और गोरखपुर का अटूट सम्बन्ध है। काकोरी की घटना के महानायक पंडित राम प्रसाद बिस्मिल थे और उनके साथ चन्द्रशेखर आजाद, ठाकुर रोशन सिंह और अशफाकउल्ला ने शाहजहांपुर में इस घटना की योजना बनाई। अमर सेनानी पंडित बिस्मिल को गोरखपुर की जेल में रखा गया और यहीं फांसी दी गई। राज्य सरकार ने हाल ही में गोरखपुर जेल में उनका स्मारक बनवाया है। शाहजहांपुर में भी काकोरी के नायकों का स्मारक बन रहा है। मुख्यमंत्री ने इन सभी अमर सेनानियों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए उन्हें नमन किया।

लोकार्पण, पूजन और गोल्फ कार से चिड़ियाघर का भ्रमण किया सीएम योगी ने

गोरखपुर चिड़ियाघर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल रहा है। आज इसका लोकार्पण करने के दौरान इसे लेकर उनकी संजीदगी भी खूब झलकी। सीएम योगी ने चिड़ियाघर का बटन दबाकर लोकार्पण करने के बाद इसके संरक्षण व समृद्धि की कामना से विधिविधान पूर्वक पूजन भी किया। फीता काटकर वह परिसर में पहुंचे और बाघ की आकृति में सजाए गए गोल्फ कार में सवार होकर चिड़ियाघर में वन्यजीवों से आबाद बाड़ों का निरीक्षण करने के लिए भ्रमण पर निकले। मुख्यमंत्री ने परिसर में 7 डी थिएटर और ओडीओपी शोकेस का भी लोकार्पण किया। 7 डी थिएटर में उन्होंने चिड़ियाघर पर बनी एक शार्ट फ़िल्म भी देखी। लोकार्पण समारोह के मंच से सीएम योगी ने चिड़ियाघर पर केंद्रित पुस्तिका का विमोचन भी विमोचन किया।

सीएम योगी ने यूपी को टूरिज्म व इको टूरिज्म का हब बना दिया : वन मंत्री

प्रदेश सरकार के वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि रामगढ़ ताल के कायाकल्प, गोरखपुर चिड़ियाघर समेत अनेकानेक परियोजनाओं से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी को देश मे टूरिज्म और इको टूरिज्म का हब बना दिया है। सीएम योगी इको टूरिज्म के आइकॉन हैं। उन्होंने कहा कि योगी जी के मुख्यमंत्री बनने से पहले तक इस चिड़ियाघर की कोई पूछ नहीं थी लेकिन सीएम योगी ने इसे भव्य और ऐतिहासिक बनाने में धन की कमी नहीं होने दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में गोरखपुर का चिड़ियाघर अंतरराष्ट्रीय ख्याति अर्जित करेगा। वनमंत्री ने गोरखपुर की तमाम परियोजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में गोरखपुर गेटवे ऑफ यूपी बनेगा।

आज कुल जीव जंतु बम बम हो गइलें : रविकिशन

चिड़ियाघर के लोकार्पण समारोह में गोरखपुर के सांसद रविकिशन शुक्ल ने चिरपरिचित भोजपुरी उद्बोधन में कहा कि आज सीएम योगी आदित्यनाथ के कदम इस चिड़ियाघर में पड़े तो "कुल प्राणी, जीव जंतु बम-बम हो गइलें। बब्बर शेर महाराजजी के साथ चलत रहे त देख के मन मदमस्त हो गइल। महाराजजी के बनवावल 7 डी थिएटर में जाके त हम पगला गइलीं, एतना अद्भुत उपहार मिलल बा।" सांसद ने कहा कि सीएम योगी ने गोरखपुर की झोली विकास परियोजनाओं से भर दी है।