बंगाल में पहले दौर का मतदान खत्म

छिटपुट हिंसा के बीच अस्सी प्रतिशत हुआ मतदान

भाजपा नेता की हत्या, तो शुभेदु अधिकारी के भार्इ से मारपीट, कर्इ घायल   

न्यूज भारत, कोलकाताः  बंगाल विधानसभा चुनाव मिशन-2021 के पहले दौर के मतदान में छिटपुट हिंसा के बीच शाम तक करीब 79.80 प्रतिशत मतदान हुआ। बांकुड़ा में 80.04 प्रतिशत, झाड़ग्राम में 80.65 प्रतिशत, पश्चिम मेदिनीपुर में 80.26 प्रतिशत, पूर्व मेदिनीपुर में 82.52 प्रतिशत और पुरुलिया में 77.23 प्रतिशत वोट पड़े। वहीं अगर 2011 व 2016 के विधानसभा चुनावों में इन पांच जिलों की 30 सीटों पर 86.13 प्रतिशत व 85.50 प्रतिशत मतदान हुआ था। पहले चरण के मतदान में कुछ जगहों पर बूथों में गड़बड़ी, मतदाताओं को मारने-पीटने, डराने-धमकाने व खिला-पिलाकर प्रभावित करने और ईवीएम से छेड़छाड़ किए जाने की शिकायतें भी मिलीं। आज के मतदान को लेकर तृणमूल कांग्रेस व भाजपा में पूरे दिन आरोप-प्रत्यारोप का दौर चलता रहा। वहीं दोनों दलों की तरफ से इसे लेकर चुनाव आयोग से शिकायत भी की गई। मतदान से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मतदान शुरू होने से पहले ट्वीट करके लोगों से निडर होकर मतदान करने की अपील की।

वहीं पहले चरण के मतदान की सुबह केशियारी के बेगमपुर इलाके में शनिवार सुबह एक भाजपा कर्मी का शव उसके घर के अहाते से खून से लथपथ हालत में बरामद हुआ। उसके सिर व पीठ पर जख्म के गहरे निशान हैं। भाजपा ने आरोप लगाया है कि तृणमूल समर्थकों ने किसी और जगह उसकी पीटकर हत्या करने के बाद शव को लाकर उसके घर के अहाते में रख दिया। वहीं दूसरी तरफ तृणमूल कांग्रेस ने इस घटना में हाथ होने से इन्कार किया है।

मतदान  के दौरान सालबनी में माकपा प्रत्याशी सुशांत घोष की गाड़ी पर कुछ लोगों ने हमला किया गया। इस मामले में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। तृणमूल कार्यकर्ताओं पर आरोप लगाते हुए कहा जा रहा है कि तृणमूल के लोगों ने उनकी गाड़ी को घेरकर प्रदर्शन किया।

उधर, भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी की गाड़ी में भी तोडफ़ोड़ की गई, जिसमें उनके चालक समेत कई लोग जख्मी हो गए। जबकि भगवानपुर में हुर्इ फायरिंग में दो सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। भाजपा जिलाध्यक्ष अनूप चक्रवर्ती ने तृणमूल पर उनके कार्यकर्ताओं में डर फैलाने के लिए फायरिंग करने का आरोप लगाया है। जबकि मतदान से पूर्व खेजुरी में रातभर बमबाजी होती रही। दूसरी तरफ पुरुलिया सदर में भाजपा कार्यकर्ताओं पर तृणमूलकर्मियों को पीटने का आरोप लगा है, इसमें पांच तृणमूल कर्मी घायल बताए जा रहे हैं।