क्षेत्र के विकलांगों के विकास को हमेशा तैयारः राजू बिष्ट

न्यूज भारत, सिलीगुड़ीः आने वाले दिनों में मैं निर्वाचन क्षेत्र में इस तरह के और शिविर आयोजित करने की आशा कर रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि इन प्रयासों के माध्यम से हम उन लोगों के जीवन को और बेहतर सक्षम होंगे। जिससे उन्हें एक बेहतर जीवन जीने का अवसर प्रदान करेंगे। मैं एक बार फिर सभी का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने इस दिन को संभव बनाने में हमारी मदद की। उक्त बातें दार्जिलिंग के सांसद सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजू बिष्ट ने दिव्यांगजन को सामग्री वितरण के दौरान  आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि हमारे दिव्यांग बहनों और भाइयों के साहस, दृढ़ता और जो कभी हार नहीं मानते हैं उन्हें मैं दिल से सलाम करता हूं। क्योंकि वह कभी भी अपनी शारीरिक अड़चनों के बावजूद भी अपने जीवन को सामान्य की तरह चला रहे हैं।  वह सभी दिव्यांग हमारे और उन सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत रहे हैं। आज मेरे पास दिव्यांगजन के जीवन को रफ्तार देने के लिए जो सहायक उपकरणों के वितरण का आयोजन करने का अवसर मिला उसके लिए मैं आभारी रहूंगा। दार्जिलिंग और कालिम्पोंग जिलों के वरिष्ठ नागरिकों की पहचान शिवमंदिर, माटीगारा के अथराखाई स्पोर्ट्स ग्राउंड में की गई थी। उन्होंनें कहा कि नरेंद्र मोदीजी और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत जी के लिए  भारत सरकार की राष्ट्रीय वयोश्री योजना (आरवीवाई) और एडीआईपी योजना को लागू करने के लिए सबसे आभारी हूं, उन लोगों के प्रयास से यह वितरण शिविर संभव हो सका है।

प्रधानमंत्री जी का नारा सबका साथ, सबका विकास ’के मंत्र के साथ हमारी सरकार ने सर्व-समावेशी समाज के निर्माण की दिशा में काम किया है। आज हमारे दिव्यांगजन भाइयों और बहनों को स्तरीय खेल मैदान, और विकास और विकास के समान अवसर प्रदान किए जाते हैं। जिससे वे उत्पादक, सुरक्षित और सम्मानजनक जीवन जी सकें। हमारी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है कि कोई भी पीछे न रहे। आज, हम दार्जिलिंग और कालिम्पोंग जिलों के अंतर्गत विभिन्न ब्लॉकों से लगभग 350 वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को उपकरण, श्रवण यंत्र, तिपहिया, और व्हीलचेयर सहित विभिन्न सहायक उपकरण प्रदान करने में सक्षम हैं। वहीं मैं भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम कानपुर का शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने 2020 में हमारे क्षेत्र में सर्वेक्षण करने में मदद की थी। पर दुख की बात है कि मौजूदा कोरोना महामारी के कारण वितरण शिविर पहले आयोजित नहीं किए जा सका। आज के वितरण शिविर का आयोजन आज सामाजिक कल्याण विभाग के सहयोग से सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के साथ विकलांग व्यक्ति विभाग  के तत्वावधान में एएलआइएमसीआ  के सहयोग से किया गया था।