जहर का खेल तस्‍कर हुए फेल

बीएसएफ ने सांप के जहर समेत भारी मात्र में फैंसीडिल किया बरामद

न्‍यूज भारत, सि‍लीगुड़ी : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की लगातार सीमा पर हो रही तस्‍करी के कारण तस्‍करों के हाथ पाँव फूलने लगे है। जवानों की तस्‍करी के लुकाछीपी के खेल में एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए सांप के जहर की तस्‍करी करने वालों के मंसूबों पर पानी फेर दिया। पड़ोसी देश बंगलादेश से तस्‍करी कर लाए गए करीब 4 पांउड सांप के जहर को बरामद करने में सफलता हासिल की है। हलांकि इस मामले में किसी कर गिरफ्तारी नहीं हुई है।

इस बावत सीमा सुरक्षा बल सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल के मुख्य सूचना अधिकारी ने जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि बीएसएफ सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल एवं इसके अधिनस्थ बटालियनों के द्वारा सीमा पर लगातार चौकसी बरती जा रही है । सीमान्त मुख्यालय उत्तर बंगाल के अधिनस्थ बटालियनों के द्वारा सीमा पर जवानों की तत्परता पूर्ण कार्यवाही और जांच अभियान में 16 व 17 फरवरी के दौरान विभिन्न सीमा चौकियों के द्वारा 798 बोतल फैन्सिडाईल कफ सिरप, 41 मवेशियों तथा अन्य मिश्रित सामान को जब्त किया गया जिसकी अनुमानित कुल कीमत लगभग 9.54,681/- रुपये आंकी गयी है। जब्‍त समाग्री में तस्करों का उद्देश्य फैन्सिडाईल कफ सिरप, मवेशियों तथा अन्य मिश्रित सामान को तस्करी के माध्‍यम से बांग्लादेश ले जाने का था।

वहीं तस्‍करों के मंसूबों पर पानी फेरते हुए 16 फरवरी 2021 को करीब 7.45 बजे गुप्‍त सूचना के आधार पर सीमा चौकी घूसी पर 26 वीं बटालियन ने स्पेशल आपरेशन पार्टी के जवानों ने सीमा के इलाके में विशेष तलाशी अभियान चलाकर सांप के जहर (पाउडर सघन रूप) का 02 जार बरामद किया। पकड़े गये जार का वजन 4 पाउन्ड (लगभग 1.81437 किलोग्राम) है। यह फ्रांस में निर्मित है पकड़े गये सांप के जहर को तस्करी के द्वारा बांग्लादेश से भारत में लाया गया था और मौके का फायदा उठा कर तस्‍करी के माध्‍यम से इस कही और भेजा जाता।