बजट 2021 में फिर फिसड्डी सि‍लीगुड़ी

जाम से जूझ रहे चिकननेक को बजट में नहीं मिली एक भी फ्लाईओर की सौगात

कोलकाता में जाम से निपटने को चार नए फ्लाईओवर, सि‍लीगुड़ी में एक भी नहीं

न्‍यूज भारत, सि‍लीगुड़ी : आजादी के बाद बंगाल में जितनी भी सरकारें आई सभी ने पूर्वोत्‍तर के चिकननेक कहे जाने वाले शहर को सि‍लीगुड़ी को हमेशा ठगा है। वहीं सि‍लीगुड़ी के लोगों से सि‍र्फ वोट लिए और इसे विकसीत करने में नाम हमेशा यहां के लोगों को ठेंगा दिखाया गया। इस बार बजट 2021-2022 में भी सि‍लीगुड़ी जैसे शहर को लीलीपाप दिखाने का काम किया गया है। ममता बनर्जी के इस बजट में कोलकाता को जाम से निजात देने के लिए चार नए फ्लाईओवर की घोषणा की गई है। लेकिन जाम की समस्‍या प्रतिदिन दो-चार हो रहे चिकननेक को एक भी फ्लाईओवर की सौगात नहीं मिली। जबकि चुनाव में इस शहर के लोगों से सि‍र्फ वोट बटोरने के लिए सभी सरकारों ने दिखावा किया है। उक्‍त बातें सि‍लीगुड़ी के अधिवक्‍ता डिस्‍ट्रीक लीगल एण्‍ड फोरम के फाउंडर अध्‍यक्ष प्रशन्‍न्‍जीत साहा ने सरकार पर सिलीगुड़ी की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए कही। उन्‍होंने बताया कि बामों को शासन में भी सि‍लीगुड़ी को सि‍र्फ वोटबैंक मानकार शासन किया गया और विकास में नाम पर लालीपाप मिलता रहा। वहीं जब 2011 में दीदी की सरकार आई तो वो भी उसी तर्ज पर सि‍लीगुड़ी को देखा। शहर की मुख्‍य सड़कों पर तीन बल्‍ब वाले लाईट लगाकर जनात को विकास दिखाया जो वर्तमान में सड़कों पर सि‍र्फ पोल दिख रहे बल्‍ब गायब है।  

अपने विचार प्रकट करते हुए श्री साहा ने कहा कि वर्तमान में सि‍लीगुड़ी को जाम से निजात के लिए सिलीगुड़ी में ट्रैफिक जाम से बचने के लिए, हिलकार्ट रोड रेलगेट से महानंदा नदी के पार है। एनटीएस मोड से आरओटी मोड के साथ निवेदिता रोड पर महानंदा नदी पर सेवक रोड और हिलकार्ट रोड के अलावा दार्जिलिंग मोड़ पर फ्लाईओवर के निर्माण तत्काल किए जाने की जरूरत है। सि‍लिगुड़ी में प्रमुख जाम की सड़कें जहां रोजाना जाम लगता है। दार्जिलिंग मोड़ से लेकर कोर्ट मोड़ तक, सेवकमोड़ से आनंदलोक हास्‍पीटल, विधान रोड समेत शहर के प्रमुख मार्ग पर जाम लगा रहता है। जबकि इन सड़कों पर आए दिन कोई ना कोई एंबुलेंस भी जाम का शिकार होती है।

 बजट 2021, 5 सालों में बनाई जाएंगी 46 हजार किमी सड़कें

'ममता बनर्जी ने कहा कि अगले पांच वर्षों में राज्य में 46 हजार किलोमीटर लंबी ग्रामीण सड़कें बनाई जाएंगी। उन्होंने कहा, ‘अगले वर्ष तक हम 10 हजार किलोमीटर ग्रामीण सड़कें बनाने की योजना बना रहे हैं, जिनमें से सभी राजकीय राजमार्गों से जुड़ेंगी, हम महानगर में चार नए फ्लाईओवर भी बनवाएंगे।वहीं कोलकाता के बीटी रोड पर टाला व डनलप के बीच पांच किमी फ्लाईओवर का होगा निर्माण जबकि हल्दी नदी पर नंदीग्राम व हल्दिया को जोडऩे वाले सेतु का होगा निर्माण।'