भाजपा ने बजट में लगाया पीएसयू का सेल : ममता बनर्जी

नोटबंदी की तरह किसी दिन बैंक बंद होने का कर सकती है ऐलान

कहा-केंद्र सरकार राष्ट्रीय सम्पत्तियों को एक-एक कर बेचने में लगी

केन्‍द्र सरकार का यह बजट किसान विरोधी व जन विरोधी है

न्‍यूज भारत, सिलीगुड़ी: केन्‍द्र की भाजपा सकार एक-एक कर सरकारी (पीएसयू) कंपनियों को बेचने की तैयारी पूरी कर ली है। भाजपा के यह बजट पीएसयू कंपनियों की सेल जैसी है। केन्‍द्र की भाजपा सरकार एक-एक करके राष्‍ट्रीय संपत्तियों को बेचने में लगी है। जिसमें देश की प्रमुख रेलवे, बीएसएनएल, एयर इंडिया जिसमें प्रमुख है। सरकार का यह बजट जनता को राहत देने वाला नहीं बल्कि सरकारी कंपनियों का सेल वाला बजट है। उक्‍त बातें बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को उत्‍तर बंगाल के चार दिवसीय दौरे के पहले दिन सिलीगुड़ी में उत्तरबंग  उत्सव का उद्घाटन करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए कही। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार राष्ट्रीय सम्पत्तियों को एक-एक कर बेचने में लगी है। रेल, बीएसएनएल, एयर इंडिया , पीएसओ को निजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर रही है।  केंद्र सरकार पर हमला करते हुए दीदी ने कहा लोग बैंक में पैसा जमा करते हैं, इस विशवास के साथ कि उनका  पैसा बैंक में सुरक्षित रहेगा , पर यह सरकार कभी भी कुछ कर सकती है और अचानक ऐसा हो सकता है कि नोटबंदी की तरह ही सरकार अचानक बैंक में पैसा नहीं होना का एलान कर सकती है। उन्होंने आज केंद्र सरकार की ओर से पेश किये गए बजट में बीमा क्षेत्र के 74 फीसदी हिस्‍सेदारी बेचने के एलान की आलोचना करते हुए कहा यह लोगों के विश्वास के साथ खिलवाड़ है। वहीं भाजपा पर तंज कसते हुए ममता ने कहा कि यही सरकार चुनाव जितने के लिए आम लोगों के खाते में 15 लाख रूपये देने की बात कही गयी थी, पर ऐसा लगता है कि सरकार अब लोगों के खाते से पैसे लेने में लगी है। ममता ने कहा कि केंद्र सरकार पर रेल, बीएसएनएल, एयर इंडिया , पीएसओ सभी को निजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर रही है। जि‍सके कारण पब्लिक सेक्टर में लोगों की नौकरी सुरक्षित नहीं रहेगी। लेकिन मैं अपने राज्‍य की जनता का विश्‍वास दिलाती हुं कि बंगाल राज्य में सभी लोगों की नौकरी सुरक्षित है |

बजट में उन्होंने कोलकाता से सिलीगुड़ी के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग की मरम्मत और 675 किलोमीटर नए राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लिए 25 हजार करोड़ रुपये के प्रावधान पर भी हमला बोलते हुए कहा कि राज्य में सड़क निर्माण करने के लिए बंगाल सरकार ही काफी है। उक्त पैसे को किसानों में बांट दिया जाए। ममता बनर्जी ने कहा कृषि कानून को सरकार रद नहीं कर रही है। उल्टे बजट में पेट्रोल व कृषि उपकरणों पर सेस बढ़ाकर किसानों व आम जनता पर और बोझ बढ़ाने का काम किया गया है। इसलिए केन्‍द्र का यह बजट किसान विरोधी व जन विरोधी है। चाय बगान श्रमिकों की बात करते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि  केंद्र सरकार बागान श्रमिकों की बात करती है। जबकि बंद चाय बगान खोलने की पहल राज्‍य सरकार के करने के बाद भी केंद्र सरकार ने इस पर कोई पहल नहीं की। भाजपा सरकार सिर्फ झूठे वादे करती रहती है। उन्होंने कहा कि बगान श्रमिकों के लिए चाय सुंदरी परियोजना के तहत हम घर का निर्माण करा रहे हैं। स्वास्थ्य साथी कार्ड के माध्यम से वर्ष में पांच लाख रुपये तक प्रत्येक परिवार के इलाज की व्यवस्था राज्य सरकार कर रही है।

पैसा लीजिए लेकिन वोट मुझे दीजिए

मुख्यमंत्री बनर्जी ने भाजपा का नाम लिए बगैर कहा कि विधानसभा चुनाव में लोग पैसा के बल चुनाव लड़ने आएंगे और पैसा भी बांटेंगे। उनसे पैसा लेकर मांस भात खा लीजिए, लेकिन वोट मुझे ही दीजिएगा। उन्होंने हिदी भाषी समाज से भी चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को वोट देने की अपील की। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बाघाजतीन पार्क से उत्तर बंग उत्सव का रंगारंग आगाज किया। इसके साथ ही एक फरवरी से लेकर 10 फरवरी तक उत्तर बंगाल के सभी आठ जिलों में उत्सव का शुभारंभ हो गया। इस मौके पर एयर व्यू मोड़ से बाघाजतीन पार्क तक एक रंगा-रंग शोभायात्रा निकाली गई। वहीं उत्सव स्थल पर कलाकारों ने नृत्य प्रस्तुत कर लोगों का मन मोह लिया। इस मौके पर राज्य के उत्तर बंगाल विकास मंत्री रविंद्र नाथ घोष, लोक निर्माण मंत्री अरूप विश्वास, पर्यटन मंत्री गौतम देव, मंत्री इंद्रनील सेन समेत अन्य लोग मौजूद थे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने उत्तर बंग उत्सव के उद्घाटन के अवसर पर बाघाजतीन पार्क से उत्तर बंगाल व दक्षिण बंगाल के करीब एक दर्जन से ज्यादा परियोजनाओं का सौगात दिया।

मालूम हो कि मुख्‍यमंत्री अपने उत्‍तर बंगाल के चार दिवसीय दैरे के पहले सि‍लीगुड़ी के बाघाजतिन पार्क में आयोजित उत्तरबंग उत्सव का रंगारंग कार्यक्रम उदघाटन किया। इस कार्यक्रम में बंगाल की संस्कृति का अनूठा मिश्रण दिखा। वहीं कलाकार उदघाटन कार्यक्रम के उत्सव को सफल बनाने के लिए काफी समय से तैयारी करते हैं।  इसके लिए प्रशासनिक तैयारी काफी पहले से चल रही होती है। कोरोना काल और मुख्यमंत्री की राजनीतिक व्यस्तता को देखते हुए कयास लगाया जा रहा था कि मुख्यमंत्री कोलकाता से ही वर्चुअल इसका उद्घाटन करेंगी, पर अपने प्रशंसकों के लिए खासकर उत्तर बंगाल की जनता के लिए मुख्यमंत्री ने सिलीगुड़ी आना ही उचित समझा।