आज का 12 राशियों का फल

ग्रहों के बदलते चाल से नक्षत्र अपनी चाल हर समय बदलते हैं, इन नक्षत्रों का हमारे दैनिक जीवन पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है। ज्योतिष विज्ञान के अनुसार कौन सा ग्रह-नक्षत्र आपकी कुंडली के कौन से घर में जा रहा है, इससे भी आपका जीवन प्रभावित होता है। ग्रहों की रोज बदलती चाल के कारण ही हमारा रोज का दिन भी अलग-अलग होता है, कभी सफलता हमारी कदम चूमती है, तो कभी असफलता हाथ लगती। वहीं कभी दिन सामान्य दौर से गुजरता है, तो आपका आज का दिन कैसा रहेगा, ये जानिए हमारे इस राशिफल में, पंडित सुरेन्द्र शर्मा से...                                                

मेष -आप अपनी कार्यकुशलता के दम पर काम और रिश्ते के तालमेल बैठाने में सफल रहेंगे, और जिससे फायदा होगा। गृहस्थ जीवन सुख से भरपूर रहेगा।

नकारात्‍म पहलू- काफी समय से किसी प्रतियोगिता संबंधी कार्य में जो दिक्कत आ रही थी उन पर ध्यान दें। सब ठीक होने की संभावना है।
व्यापार- पार्टनरशिप संबंधी किसी डील को स्थगित रखें। क्योंकि लाभ कम और खर्च ज्यादा होने की संभावना है। बेहतर यही होगा कि जो कार्य चल रहे हैं फिलहाल उनमें ही ध्‍यान दें।
प्रेम संबंध- पति-पत्नी के संबंधों में कुछ अहम का टकराव हो सकता है। आप उन्हें कोई तोहफा देकर माहौल को मधुर बना सकते हैं।
कैसा रहेगा स्वास्थ्य-पेट संबंधी कोई दिक्कत हो सकती है। उचित खानपान से ठीक होगा, आयुर्वैदिक चीजों का सेवन करें।
वृष-आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा,  प्रेम जीवन को खुशनुमा बनाने का प्रयास करेंगे। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन आज काफी अच्छा रहेगा और रिश्ते में आत्मीयता बढ़ेगी और रोमांस बढ़ेगा।
नकारात्‍म पहलू-अपने अंदर ऊर्जा की कुछ कमी भी महसूस करेंगे, जिसकी वजह से चिड़चिड़ापन रहेगा।
व्यापार-नजदीकी मित्रों के सहयोग से सारे काम सुचारू रूप से होते चलेंगे। नौकरीपेशा व्यक्तियों को कोई महत्वपूर्ण ऑथोरिटी भी मिल सकती है।
प्रेम संबंध-प्रेम संबंधों में घनिष्ठता आएगी, वैवाहिक संबंध भी सुमधुर रहेंगे।
कैसा रहेगा स्वास्थ्य-लीवर में कोई दिक्कत हो सकती है, खानपान का परहेज रखें।
मिथुन-आप अपने अंदर फिर से ऊर्जा एकत्रित करके आत्मविश्वास बढ़ाएं तथा अपने विचारों को क्रियान्वित प्रारूप दे।
नकारात्‍म पहलू-मित्रों या पड़ोसियों से संबंध खराब होने के आसार लग रहे हैं , बेहतर होगा कि अपने आक्रामक स्वभाव से बचे।
व्यापार-व्यवसायिक गतिविधियों में किसी नए काम को ना करें, तो बेहतर होगा,स्थगित ही कर दें। अपने सीनियर से संबंध खराब ना करें।
प्रेम संबंध -जीवनसाथी की सलाह लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा परंतु यह भी ध्यान रखें किसी बाहरी व्यक्ति की वजह से आपसी मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं।
कैसा रहेगा स्वास्थ्य-वायरल बुखार जैसी दिक्कत हो सकती है। आयुर्वेदिक उपचार लेना उचित रहेगा।
कर्क-योजनाबद्ध तरीके से सभी कार्यों को करते चलें सारे काम निपटते जाएंगे इसलिए समय का भरपूर फायदा उठाएं।
नकारात्‍म पहलू-किसी रिश्तेदार या मित्र के साथ कोई अनहोनी हो सकती है इसलिए सब के साथ संबंध मधुर बनाकर ही रखें।
व्यापार-व्यापार को बढ़ाने के लिए आप जो प्रयोग कर रहे हैं उससे आपको उचित रिजल्ट मिलने वाले हैं। व्यापार में विस्तार के लिए कोई ऋण भी लेना पड़ सकता है।
प्रेम संवंध -प्रेम संबंधों में कोई गलतफहमी या तनाव की स्थिति उत्पन्न होने  की संभावना है। विवाहेत्तर संबंध उजागर हो सकते हैं बेहतर है कि इन बातों से दूर ही रहें।
कैसा रहेगा स्वास्थ्य--स्वास्थ्य अच्छा रहेगा परंतु डायबिटीज और ब्लड प्रेशर आदि की नियमित जांच करवाते रहें।
सिंह-पिछले कुछ समय से चल रही समस्या के निवारण से अपने आपको तनावमुक्त महसूस करेंगे।  पुराने मित्रों से भेंट-मुलाकात फायदेमंद साबित होगी।
नकारात्‍म पहलू-परन्तु इस बात का ध्यान रखें कि किसी मित्र के अहम की वजह से कोई नाराजगी भी उत्पन्न हो सकती है। हालांकि आप बातचीत द्वारा परिस्थितियों को संभाल लेंगे। बच्चों के ऊपर जरूरत से ज्यादा कंट्रोल न रखें।
व्यवसाय-व्यवसाय संबंधी सभी काम सप्ताह के पहले पक्ष में निपटा लें। नौकरी पेशा व्यक्ति अगर स्थानान्तरण की योजना बना रहे हैं तो उसकी भूमिका अभी से बनाना शुरू कर दें।
प्रेम संबंध-जीवनसाथी के साथ संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे। उनका परिवार में सहयोग और उचित देखभाल की वजह से आप अपना ध्यान अपने काम पर अच्छी तरह से लगा पायेंगे।
कैसा रहेगा स्वास्थ्य--आप कुछ शारीरिक कमजोरी अनुभव होने की वजह से मन में बेचैनी रह सकती है।
कन्या-बदलते वातावरण की वजह से आजकल आप घर में रहना ज्यादा पसंद कर रहे हैं परंतु फिक्र ना करें आपके सभी काम सुचारु रुप से चलते रहेंगे। फोन  द्वारा सब के संपर्क में रहंे। मित्रों का भी पूरा सहयोग रहेगा।
नकारात्‍म पहलू-परंतु कभी-कभी दूसरों पर अधिक विश्वास आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। साथ में अपनी वाणी पर भी कंट्रोल रखें और मधुरता बनाए रखें। ध्यान रखें कि आराम के साथ काम भी जरूरी है।
व्यापार-व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य बनी रहेंगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों को किसी प्रकार का तनाव होने की संभावना है अर्थात धैर्य बनाए रखें। किसी नए काम की पहली इनकम आने से मन में प्रसन्नता भी बनी रहेगी।
प्रेम संबंध-वैवाहिक संबंध मधुर रहेंगे और प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता रहेगी। बस ध्यान रखिए कि क्रोध के कारण कुछ परेशानी उत्पन्न हो सकती है।
कैसा रहेगा स्वास्थ्य-स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। स्त्रियां अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें कोई स्त्री जनित परेशानी होने की संभावना है।
तुला-आप व्यवहारिक रूप से जो निर्णय लेने जा रहे हैं उनमें आपको उत्तम रिजल्ट प्राप्त होंगे। बस अपने ऊपर विश्वास रखने की जरूरत है। शेयर मार्केट और रिस्क वाले कामों में लाभ होने की संभावना है।
नकारात्‍म पहलू-किसी व्यक्ति द्वारा कोई गलतफहमी उत्पन्न करने से परेशानियां आएंगी। अफवाहों पर ध्यान ना दें। किसी पड़ोसी के साथ भी कहासुनी हो सकती है तथा आपका गुस्सा आपके लिए ही नुकसानदायक होगा।
व्यापार -अपने संपर्क सूत्रों को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाएं। व्यवसाय संबंधी महत्वपूर्ण निर्णय आप स्वयं ही लंे। मार्केटिंग के कार्यों में और अधिक समय व्यतीत करें। नेटवर्किंग आपको नए अनुबंध लेने में मदद करेगा।
प्रेम संबंध-मन में प्रफुलता रहेगी। पारिवारिक वातावरण भी सुखद बना रहेगा।
कैसा रहेगा स्वास्थ्य-जुखाम, खांसी जैसी मौसमी बीमारी का असर हो सकता है परंतु चिंता ना करें।
वृश्चिक-किसी कोर्ट से संबंधी मामले में सकारात्मक मोड़ आएगा जिससे कुछ सुकून महसूस होगा।
नकारात्‍म पहलू-किसी भी प्रकार के व्यर्थ के वाद-विवाद में ना पड़े। कोई षड्यंत्र या साजिश होने की आशंका है।
व्यापार-अधिकारी व बॉस आपके काम से संतुष्ट व प्रसन्न रहेंगे। पार्टनर से चला आ रहा संबंधों में तनाव  भी समाप्त होगा।
प्रेम संबंध -आपकी किसी भी परेशानी में जीवन साथी का पूर्ण सहयोग मिलेगा। साथ ही संबंधों में मधुरता आएगी।
कैसा रहेगा स्वास्थ्य-दवाइयों की अपेक्षा प्राकृतिक तरीकों पर अधिक भरोसा करें।
धनु-आशा के अनुरूप कोई काम होने से मन में प्रसन्नता रहेगी और आप जिस काम को करने की सोच रहे थे वह सुचारू रूप से पूर्ण होगा।
नकारात्‍म पहलू-भाइयों से किसी प्रकार का बंटवारा संबंधी विवाद चल रहा है तो किसी की मध्यस्थता से वह निपट सकता है। किसी पर अधिक भरोसा  भी नुकसानदायक हो सकता है।
व्यापार-अधिकारी वर्ग आपके कार्य से संतुष्ट व प्रसन्न रहेंगे। साझेदारी के व्यवसाय में भी लाभ के उत्तम योग बने हुए हैं।
प्रेम संबंध-पति-पत्नी के संबंधों में बेहतर तालमेल बिठाने के लिए आप प्रयासरत रहेंगे।
कैसा रहेगा स्वास्थ्य-रक्तचाप तथा मधुमेह की नियमित जांच करवाते रहें।
मकर-आपका कर्म ही आपके भाग्योदय का कारण बनेगा। तो आपके लिए बड़ी लाभदायक पस्थितियां बनने वाली है।
नकारात्‍म पहलू-कभी-कभी आपका गुस्सा आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। अपनी इस ऊर्जा को सकारात्मक रूप में परिवर्तित करके उपयोग करेंगे तो फायदा होगा।
व्यापार-प्रभावशाली तथा उच्च पद पर प्रतिष्ठित व्यक्तियों की सहायता से आपके व्यवसाय में नई उपलब्धियां मिलने वाली हैं। अपनी योजनाओं को गुप्त रखें।
प्रेम संबंध-आपके शक्की व्यवहार की वजह से वैवाहिक संबंधों में दरार उत्पन्न हो सकती है इसलिए अपने व्यवहार पर कंट्रोल रखें।
कैसा रहेगा स्वास्थ्य-स्वभाव में गैस और अफारा जैसी परेशानी महसूस हो सकती है। मेडिटेशन पर ध्यान केंद्रित करें।
कुम्भ-यदि इस सप्ताह स्वयं या परिवार से संबंधित कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने की योजना बना रहे हैं तो तुरंत अमल करें। परिस्थितियां आपके पक्ष में है।
नकारात्‍म पहलू-माता-पिता या घर के किसी वरिष्ठ सदस्य को स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी उत्पन्न हो सकती है जिसकी वजह से स्थिति कुछ विचलित सी रहेगी।
व्यापार-व्यवसाय में खुद को साफ साबित करने के लिए काफी संघर्ष और परिश्रम की आवश्यकता पड़ रही है। किसी बड़े अधिकारी से मुलाकात आपके भाग्य के द्वार खोलेगी।
प्रेम संबंध -प्रेम प्रसंगों में किसी प्रकार के तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। सोशल मीडिया, चैट और व्हाट्सएप आदि का उपयोग ध्यान पूर्वक करें।
कैसा रहेगा स्वास्थ्य-थोड़ी थकान या आलस संबंधी दिक्कत महसूस हो सकती है। खानपान और योगासन जैसी चीजों पर ध्यान दें।
मीन-जल्दी ही अपने सभी महत्वपूर्ण काम करने शुरू कर दें क्योंकि धनदायक स्थितियां बन रही हैं। किसी वरिष्ठ व्यक्ति का सहयोग भी रहेगा। भाग्य आप के पक्ष में है अतः समय का भरपूर फायदा उठाएं।
नकारात्‍म पहलू-कभी-कभी तनाव या अपनी मनमानी करने के कारण कुछ परिस्थितियां विपरीत हो जाती हैं।
व्यापार-नौकरी पेशा व्यक्तियों को तरक्की के शुभ अवसर प्राप्त होंगे।
प्रेम संबंध पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी।  पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बना रहेगा।
कैसा रहेगा स्वास्थ्य-स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु बेवजह थकान के कारण कुछ शारीरिक कमजोरी महसूस होगी।
Contact -
pt.Surender Sharma, Adress-Aadarsh institute of occult sciences  Shimla,Himachal Paradesh

-Mobile-8219596872