बीएसएफ ने देश को कई फुटबॉलर दिये: वाइचुंग भूटिया

किसी भी खेल में इमादारी सबसे जरूरीः रवि गांधी

मेघालय को हराकर गुजरात फ्रंटियर बनी इंटर फ्रंटियर फुटबाल चौंपियन

बीएसएफ इंटर फ्रंटियर फुटबॉल प्रतियोगिता-2021 का कदमतला में  समापन

न्यूज भारत, सिलीगुड़ीः देश की सबसे बेहतर सीमा सुरक्षा बल ने भारत को कई बेहतर फुटबाल दिये हैं। देश की टीम में हमेशा एक ना एक खिलाड़ी बीएसएफ का होता है। हमने जब साउथ बंगाल के डूरंड कप के लिए कांट्रेक्ट साइन किया तो पहला मुकाबला भी बीएसएफ की टीम से हुआ था। हलांकि मैच साउथ बंगान ने जीता लेकिन आज भी वह मंजर याद रहता है। उक्त बातें भारत के फुटबाल के पूर्व कप्तान वाईचुंग भूटिया ने खिलाड़ियों और जवानों को बीएसएफ कदमतला में 44वे  इंटर फ्रंटियर बीएसएफ फुटबॉल प्रतियोगिता-2021  के समापन दौरान कही। श्री भूटिया ने बीएसएफ अधिकारियों से कहा कि आप अपने खिलाड़ियों को स्‍थानीय स्तर पर होने वाले टूर्नांमेंट में भाग ले इससे बेहतर प्रर्दशन करने का मौका मिलेगा।

वहीं उत्तर बंगाल फ्रंटिया के महानिरीक्षक रवि गांधी ने अपने संबोधन मे ‌खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी खेल में सबसे अहम इमानदारी होती है। अगर किसी भी खिलाड़ी में इमानदारी है तो वह अपने बेस्ट करने के दौरान खेल की बेहतर उचांइयों को छू सकता है। उन्होंन पूर्व कप्तान से अनुरोध किया कि एसटीसी समेत अन्य खिलाड़ियों को समय दे तो हमारे जवान और बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। वहीं जीतने और हारने समेत सभी टीमों को बेहतर प्रर्दशन के लिए धन्यवाद दिया।

बताते चलें  17 दिसंबर 2021 को ‘‘44वे  इंटर फ्रंटियर बीएसएफ फुटबॉल प्रतियोगिता-2021‘‘ का समापन बीएसएफ कैंपस कदमतला, सिलीगुड़ी के द्रोणाचार्य स्टेडियम में रवि गांधी, महानिरीक्षक, उत्तर बंगाल फ्रंटियर के गतिशील नेतृत्व में  हुआ। यह फुटबॉल प्रतियोगिता दिनांक 13 दिसंबर 2021को शुरू हुई।  जिसमें कश्मीर, जम्मू, गुवाहाटी, त्रिपुरा, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, मिजोरम और कछार, दक्षिण बंगाल, उत्तरी बंगाल और मेघालय फ्रंटियर्स से बीएसएफ की कुल 11 टीमों ने भाग लिया। बीएसएफ फुटबॉल टीम ने सभी स्तरों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, सात बार प्रतिष्ठित डूरंड कप जीता और दो बार उपविजेता रही। इसने राष्ट्रीय स्तर पर भी कई अन्य टूर्नामेंट जीते हैं। अखिल भारतीय पुलिस फुटबॉल टूर्नामेंट में भी बीएसएफ फुटबॉल टीम का दबदबा कई सालों से है।  17 दिसंबर 2021 (शुक्रवार) को द्रोणाचार्य स्टेडियम, बीएसएफ कैंपस, कदमतला, सिलीगुड़ी में इंटर फ्रंटियर फुटबॉल प्रतियोगिता-2021 के फाइनल मैच में गुजरात और मेघालय फ्रंटियर की टीमो का आपस में आमना सामना हुआ जो एक टाई ब्रेकर में समाप्त हुई और अतं में गुजरात फ्रंटियर ने 03 गोल के खिलाफ 04 गोल हासिल करके मैच जीत लिया।  इस अवसर पर,  रवि गांधी, महानिरीक्षक, उत्तर बंगाल फ्रंटियर ने भारतीय पूर्व फुटबॉलर भाईचुंग भूटिया का मुख्य अतिथि के रूप में स्वागत किया और दोनों ने संयुक्त रूप से 44 इंटर फ्रंटियर बीएसएफ फुटबॉल प्रतियोगिता-2021 के दौरान एक ई-स्मारिका का अनावरण किया। मुख्य अतिथि द्वारा मेडल एवं ट्राफी का वितरण किया गया। समापन समारोह के अंत में, श्री भाईचुंग भूटिया ने 44वीं इंटर फ्रंटियर फुटबॉल प्रतियोगिता-2021 को समाप्त घोषित किया। प्रमुख नेताओं, नागरिक गणमान्य व्यक्तियों, बीएसएफ अधिकारियों, सीमा प्रहरी के बच्चों, छात्रों, बीएसएफ जवानों और मीडियाकर्मियों ने प्रतियोगिता देखी। 44 इंटर फ्रंटियर बीएसएफ फुटबॉल प्रतियोगिता-2021 के समापन समारोह के दौरान बीएसएफ प्राइमरी स्कूल के बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया और बीएसएफ जवानों द्वारा प्रसिद्ध असमिया बिहू नृत्य प्रस्तुत किया गया। आज समापन समारोह में हुए फाइनल मुकाबले में दोनों टीमों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। दोनों टीमों में हार जीत का फैसला नहीं हो सका। अंत में पेनाल्टी कार्नर से गुजरात की टीम को विजयश्री का तमगा हासिल हुआ।