डा. सुकांतो को प्रदेश की कमान

संगठन का विस्‍तार, मजबूती पहली प्राथमिकता : डा. सुकांतो

विधान सभा चुनाव के बाद बंगाल में भाजपा में भारी फेरबदल

सिलीगुड़ी में जिलाध्‍यक्ष पर भी राज का हो सकता है राज

पवन शुक्‍ल, सिलीगुड़ी

बंगाल में विधान सभा चुनाव के बाद पश्चिम बंगाल में भाजपा को मिली सफलता को देखते हुए भाजपा की केन्‍द्रीय कमेटी ने बालुरघाट के सांसद डा. सुकांतो मजूमदार को प्रदेश की बागडोर सौंप दी है। वहीं प्रदेश अध्‍यक्ष रहे दिलीप घोष को केन्‍द्रीय कमेटी में राष्‍ट्रीय उपध्‍यक्ष बनाया गया है। हलांकि दिलीप घोष का कार्यकाल दिसंबर 21 में पूरा होगा। ऐसे में पार्टी हाईकमान ने पश्चिम बंगाल में मिली सफलता को देखते हुए प्रदेश की बागडोर पश्चिम बंगाल को सौंप दिया है। वहीं प्रदेश अध्‍यक्ष बनाए जाने पर डा. सुकांतो मजूमदार का जोरदार स्‍वागत किया गया। पार्टी कार्यकर्ताओं ने डा. मजूमदार को मिठाई खिलाकर उनका स्‍वगत किया। हलांकि डा. सुकांतो को बंगाल के पड़ोसी राज्‍य सिक्किम के प्रभारी भी है। वहीं दूसरी ओर सिलीगुड़ी में भी प्रवीन अग्रवाल के त्‍यागपत्र देने के बाद नए अध्‍यक्ष की चर्चा जोर पकड़ लिया है। प्रमुख रूप से जिलाध्‍यक्ष के लिए राज भट्टाचार्य के नाम की चर्चा है। सूत्र बताते हैं कि सिलीगुड़ी के जिलाध्‍यक्ष अपना त्‍यागपत्र पार्टी को सौंप चुके हैं।

मालूम हो कि प्रदेश अध्यक्ष के पद पर दिलीप घोष दिसंबर 2021 में कार्यकाल खत्म हो रहा है। जबकि संघ परिवार से आने वाले घोष कार्यकाल दिसंबर 2019 में ही कार्यकाल खत्म हो गया था। लेकिन लोकसभा चुनाव में बेहतर परिणाम को देखते हुए उन्‍हे 2021 के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उनका कार्यकाल बढ़ा दिया गया था। वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिलीप घोष से नए प्रदेश अध्यक्ष के लिए नाम प्रस्तावित करने को भी कहा था। भाजपा हाईकमान ने  सोमवार को राज्य भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष को तत्काल प्रभाव से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त कर दिया है। उनकी जगह बालुरघाट से सांसद डा सुकांत मजूमदार को बंगाल भाजपा का नया अध्यक्ष बनाया गया है। पार्टी की ओर से देर शाम एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी गई। गौरतलब है कि बंगाल में दो मई को चुनाव नतीजे आने के बाद से अब तक मुकुल राय समेत चार भाजपा विधायक एवं सांसद बाबुल सुप्रियो तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में शामिल हो चुके हैं। इन सबके बीच पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने यह फेरबदल किया है।

प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर सांसद डा सुकांत मजूमदार ने जहां शीर्ष नेतृत्व का धन्यवाद दिया। तो वहीं बालुरघाट में भाजपा कार्यकर्ताओं ने श्री मजूमदार का जोरदार स्‍वगत किया। डा. सुकांतो ने कहा कि मुझे जो जिम्मेदारी सौंपी गई है उसे मै निष्ठापूर्वक निभाउंगा। वहीं संगठन की मजबूति मेरी पहली प्राथमिकता होगी। वहीं संगठन के विस्‍तार के लिए जो भी आवश्‍यक कदम होंगे उन्‍हें उठाया जाएगा। श्री मजूमदार ने बताया कि पश्चिम बंगाल में भाजपा ने अपना परचम लहराया है उसे प्रदेश अन्‍य क्षेत्रों में भी विस्‍तार किया जाएगा। बता दें कि डा. मजूमदार गौड़ बंग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हैं । उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में पहली बार जीत दर्ज की थी। जबकि विधानसभा चुनाव 2021 में उनके क्षेत्र में भाजपा ने अच्छा प्रदर्शन किया था।