मानसिक व शारीरिक को स्‍वस्‍थ्‍यता में खेल की भूमिका महत्वपूर्ण: कमांडेंट

मणिपुर में फुटबॉल टूर्नामेंट 2021 का हुआ शुभारंभ

न्‍यूज भारत, इंफाल(मणिुपर) : स्‍वर्णिम विजय वर्षा के रूप में विभिन्न स्मारक कार्यक्रम पूरे भारत में आयोजित किए जा रहे हैं। इसमें युद्ध के "दिग्गजों और वीर नारियों" को सम्मानित किया जाता है और बैंड प्रदर्शन, खेल प्रतियोगिताओं, सेमिनार, प्रदर्शनियों, उपकरण प्रदर्शन, फिल्म समारोह, सम्मेलन और साहसिक गतिविधियों जैसे कार्यक्रमों की योजना बनाई जाती है। "खेल से मित्रा: फुटबॉल टूर्नामेंट 2021" का आयोजन इनमें से एक है। जो 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की 50 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए 22 एआर/आईजीएआर (पूर्व) के तत्वावधान में 44 असम राइफल्स द्वारा आयोजित किया जा रहा है। टूर्नामेंट का आयोजन केपीआई जिले के पानीखेती गांव में एजीएमएसयू, इरंग भाग II इकाई के सहयोग से किया जा रहा है। यह आयोजन 01 सितंबर 21 से शुरू हुआ और अगले छह दिनों में टूर्नामेंट में कुल 14 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। यूनिट ने टूर्नामेंट के संचालन के लिए आवश्यक खेल का मैदान और खेल उपकरण पहले ही तैयार कर लिए हैं। ये टीमें 06 सितंबर को खेले जाने वाले फाइनल में पहुंचने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। विजेता ट्रॉफी और ₹ 15,000/- का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। जबकि उपविजेता को ₹ 10,000/- का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। गोल्डन बूट और गोल्डन बॉल खिलाड़ी प्रत्येक को ₹ 2,500/- प्राप्त होंगे। कमांडेंट ने केपीआई जिले के जिला चिकित्सा प्राधिकरण के सहयोग से स्थानीय जनता के लिए इस खेल टूर्नामेंट के साथ छह दिवसीय मेगा मेडिकल कैंप का भी उद्घाटन किया। पीएचसी टी वाइचोंग के डॉ मोहम्मद आरिफ के साथ यूनिट के डॉक्टर मरीजों की जांच करेंगे और कार्यक्रम स्थल पर ही मुफ्त सामान्य दवाएं वितरित करेंगे। क्षेत्र में प्रचलित मानसून के मौसम और खराब सड़क की स्थिति के कारण स्थानीय लोगों को चिकित्सा कर्मचारियों तक पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यूनिट ने इन चिकित्सकों को पानीखेती गांव में स्थानीय लोगों के दरवाजे पर लाकर खड़ा कर दिया है।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन से हुई और उसके बाद राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। यूनिट ने भारत की समृद्ध संस्कृति को दर्शाने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया। मंत्रमुग्ध कर देने वाले सैन्य बैंड के प्रदर्शन ने हवा को राष्ट्रवादी भावनाओं से भर दिया। कमांडेंट, 44 असम राइफल्स ने खरगा तमांग, सदस्य मणिपुर राज्य अल्पसंख्यक आयोग के साथ फुटबॉल खेलकर टूर्नामेंट का उद्घाटन किया। टूर्नामेंट के आयोजन के दौरान सभी कोविड प्रोटोकॉल और सीएबी का सख्ती से पालन किया जा रहा है। उद्घाटन समारोह में कड़ा तमांग, नारायण अधिकारी और मान बहादुर थापा जैसे प्रमुख सीएसओ ने भाग लिया। इस अवसर पर बोलते हुए कमांडेंट ने कहा कि चरित्र, मानसिक और शारीरिक को आकार देने में खेल की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला

भावी पीढ़ी और समाज के होने के नाते। खेल एक बच्चे को प्रतिस्पर्धात्मकता और खेल कौशल जैसे कुछ कौशल विकसित करने में मदद करता है। यह उन्हें सतर्क और फुर्तीला बनाते हुए टीम-खिलाड़ी बनने में मदद करता है। एक खेल खेलकर, एक बच्चा सीखता है कि कैसे गरिमा के साथ हारना है और किसी और की सफलता में हिस्सा लेना है। यह उनकी ऊर्जा को चैनलाइज करने में भी मदद करता है। उन्होंने कुछ महान खिलाड़ियों / खिलाड़ियों का नाम लिया, जिन्हें मणिपुर राज्य ने बॉक्सर एमसी मैरी कॉम, भारोत्तोलक एन कुंजारानी देवी, मीराबाई चानू और खुमुक्कम संजीता चानू, टिंगोनलीमा चानू जैसे हॉकी खिलाड़ियों और जैक्सन सिंह थौनाओजम, गिवसन सिंह मोइरांगथेम जैसे फुटबॉल खिलाड़ियों का नाम दिया है। उन्होंने यह भी बताया कि राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ियों में से मणिपुर के छह युवा फुटबॉल खिलाड़ियों को फीफा विश्व कप 2022 और एएफसी एशियाई कप, चीन 2023 क्वालीफायर के लिए दोहा, कतर में भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए चुना गया है। इस अवसर पर तामेंगलोंग बटालियन के कमांडेंट ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पानीखेती का जल्द से जल्द जीर्णोद्धार करने और बटालियन की ओर से स्थानीय युवाओं को स्कूल को उपहार के रूप में समर्पित करने की घोषणा की।